लाइव टीवी

कोरोना वायरस: ट्रेन कैंसिल होने से घबराएं नहीं, रेलवे ने ​बदला रिफंड नियम, आसानी से मिलेगा टिकट का पैसा

News18Hindi
Updated: March 21, 2020, 2:40 PM IST
कोरोना वायरस: ट्रेन कैंसिल होने से घबराएं नहीं, रेलवे ने ​बदला रिफंड नियम, आसानी से मिलेगा टिकट का पैसा
रेलवे ने कुछ समय के लिए टिकट रिफंड नियमों में बदलाव किया है.

COVID-19 की वजह से ट्रेन से लेकर टिकटों की कैंसिलेशन को देखते हुए इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने नया रिफंड रूल जारी किया है. यह रूल 21 मार्च से 15 अप्रैल 2020 के लिए लागू होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 2:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी करने के बाद अब इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने भी अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. रेलवे स्टेशन और रिजर्वेशन काउंटर पर भीड़ कम करेन के​ लिए रेलवे ने​ टिकट रिफंड​ सिस्टम में कई बदलाव किए हैं. e-Ticket कैंसिलेशन और रिफंड के किसी भी नियम में बदलाव नहीं किया गया है. टिकट रिफंड रूल्स में यह नियम 21 मार्च से लेकर 15 अप्रैल 2020 के लिए लागू होगा.

केस-1: अगर 21 मार्च से 15 अप्रैल 2020 के बीच रेलवे ट्रेन ​कैंसिल करता है तो क्या होगा?

रेलवे ने कहा कि ऐसे केस में यात्रा की तारीख से 45 दिनों के भीतर टिकट जमाकर काउंटर से रिफंड लिया जा सकता है. पहले यह नियम तीन घंटों के लिए ही था.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस : न चलेगी कोई ट्रेन और न ही उड़ेगी फ्लाइट, जानें जनता कर्फ्यू में क्या-क्या रहेगा बंद



केस-2: अगर ट्रेन कैंसिल नहीं हुआ है और पैसेंजर यात्रा नहीं करना चाहता है.

अगर ऐसी कोई स्थिति आती है जहां रेलवे ने ट्रेन ​कैंसिल नहीं की है, लेकिन पैसेंजर यात्रा नहीं करना चाहता है तो यात्रा की तारीख से 30 दिनों के अंदर टिकट डिपॉजिट रिसीप्ट (TDR) फाइल करना होगा. पहले यह नियम केवल 3 दिनों के लिए था.

इस TDR को CCO/CCM क्लेम आफिस में सबमिट किया जा सकता है. टीडीआर फाइल करने के 60 दिनों के अंदर पैसेंजर को रिफंड कर दिया जाएगा. ट्रेन चार्ट के जरिए वेरिफिकेशन के बाद ही रिफंड दिया जाएगा. पहले ​रिफंड का नियम केवल 10 दिनों के लिए था.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का खात्मा करेगी 5G टेक्नोलॉजी! भारत में भी चल रही तैयारी

अगर कोई पैसेंजर टेलिफोन नंबर 139 की मदद से अपना टिकट कैंसिल करता है तो वह यात्रा के दिन से 30 दिनों के अंदर टिकट काउंटर से रिफंड प्राप्त कर सकता है.

इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों से अपील की है कि कोरोना वायरस आपदा को देखते हुए अत्यंत आवश्यक न होने पर रेलवे स्टेशन पर आने से बचें.



 

यह भी पढ़ें: एक महीने के अंदर टेस्ट किट बेचेंगी प्राइवेट कंपनियां, 500 रुपये होगी कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 2:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर