स्वंत्रता दिवस के मौके रेल मंत्री ने दिया रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा, जल्द मिलेगी ये खास फैसिलिटी

भारतीय रेलवे यात्रियों को सुरक्षित सफ़र कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. रेलवे इसी पहल के अंतर्गत खुद की कंमाडो फोर्स तैयार कर रही है. इसके बाद रेल में अब आपका सफर पहले से ज्यादा सुरक्षित होगा.

hindi.moneycontrol.com
Updated: August 16, 2019, 11:37 AM IST
hindi.moneycontrol.com
Updated: August 16, 2019, 11:37 AM IST
भारतीय रेलवे यात्रियों को सुरक्षित सफ़र कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. रेलवे इसी पहल के अंतर्गत खुद की कंमाडो फोर्स तैयार कर रही है. इसके बाद रेल में अब आपका सफर पहले से ज्यादा सुरक्षित होगा. वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग वाले ये कमांडो 24 घंटे ट्रेन की सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे. रेलवे की अब अपनी कमांडो फ़ोर्स होगी जो नक्सल और आतंकवादी हमले के अलावा किसी भी आपात स्थिति में रेल यात्रियों और रेल संपत्ति की रक्षा के लिए मुस्तैद रहेगी.

रेलवे ने बनाई खास सिक्यूरिटी फाॅर्स दिया ये नाम 
इस खास फ़ोर्स को कोरस का नाम दिया गया है जिसका मतलब है कमांडोज़ फ़ॉर रेलवे सिक्योरिटी. स्वन्त्रता दिवस के मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 1200 कोरस कमांडोस को रेलवे सुरक्षा के लिए तैनात किया. ये कमांडो खासतौर पर कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्य समेत दूसरे नक्सल प्रभावित इलाकों में भेजे जाएंगे. कोरस को लांच करने के मौके पर पीयूष गोयल ने कहा कि इन खास कमांडोस को वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: IOC खोलेगी 200 नए पेट्रोल पंप, जानें डीलरशिप लेने का प्रोसेस

टिकट की कालाबाजारी रुकेगी
इस प्रोग्राम में रेल मंत्री ने ये भी कहा ही टिकट की कलाबाज़री करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. गोयल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में आरपीएफ ने 1000 के करीब दलालों को रंगे हाथों पकड़ा है और आने वाले दिनों में ये धरपकड़ और भी तेज होगी. अगर कोई अधिकारी इसमे शामिल पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा. यानि अब का रेल सफर और सुरक्षित हो जाएगा और टिकट की कालाबाजारी पर भी सर्जिकल स्ट्राइक होगी, ताकि आपको वक्त पर टिकट मिल सके.

ये भी पढ़ें: PM ने बताया इकोनॉमी को $5 लाख करोड़ बनाने का प्लान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 11:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...