लाइव टीवी

दिवाली-छठ पूजा पर अब नहीं लगना होगा लंबी लाइनों में, मोबाइल से ऐसे करें जनरल टिकट बुक

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 9:53 AM IST
दिवाली-छठ पूजा पर अब नहीं लगना होगा लंबी लाइनों में, मोबाइल से ऐसे करें जनरल टिकट बुक
जनरल टिकट के लिए काउंटरों पर धक्का मुक्की की जगह उसे अपने मोबाइल फोन से भी खरीदा जा सकता है.

दिवाली और छठ पर लोग अपने घर जाते हैं जिस वजह से कई बार कन्फर्म टिकट नहीं मिलने पर यात्रियों को जनरल टिकट लेना पड़ता है. और जनरल टिकट लेने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होती है, इस वजह से लोगों को लंबी लाइनों में लगना पड़ता है. लेकिन अब जनरल बोगी की टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 9:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिवाली और छठ (Diwali-Chhath) पर लोग अपने घर जाते हैं जिस वजह से कई बार कन्फर्म टिकट नहीं मिलने पर यात्रियों को जनरल टिकट लेना पड़ता है. जनरल टिकट (General Ticket) लेने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होती है, इस वजह से लोगों को लंबी लाइनों में लगना पड़ता है. लेकिन अब जनरल बोगी की टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर (Ticket Counter) के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा. अब आप अपने मोबाइल से टिकट बड़ी आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे. हाल ही में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक नया ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप में टिकट बुक और कैंसिल करने की सुविधा है.

रेलवे मंत्रालय ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा है कि ऐप के जरिए सीजन टिकट का रिन्यूवल भी हो पाएगा. इसके लिए बस आपको ऐप में जाकर ई-वॉलेट रिचार्ज करना होगा साथ ही यूजर प्रोफाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री को भरना होगा. इस मोबाइल ऐप का नाम utsonmobile है. इसे Centre for Railway Information System (CRIS)ने तैयार किया है. यह ऐप दोनों एंड्रॉयड और विंडोज स्मार्टफोन में उपलब्ध है. यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर और विंडोज स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत में कब से लागू होगी डायनेमिक फेयर योजना!



रेल मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा, "पहले यात्री को अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर ट्रेन टाइप (मेल/एक्सप्रेस), क्लास, टिकट टाइप, कितने यात्री हैं डालते हुए रजिस्टर करना होगा. ये सब कुछ डालने के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और (R-Wallet) ज़ीरो बैलेंस के साथ बन जाएगा. (R-Wallet) बनाने के लिए अलग से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा."

R-Wallet को https://www.utsonmobile.indianrail.gov वेबसाइट पर उपलब्ध रीचार्ज विकल्पों का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन रीचार्ज किया जा सकता है. R-Wallet को किसी भी UTS काउंटर पर भी रीचार्ज कराया जा सकता हैजैसा कि यह ऐप सिर्फ जनरल टिकट के लिए है. इसलिए एडवांस टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा प्लान, शिमला में चलने वाली ये खास ट्रेन अब चलेगी यूपी में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 4:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...