लाइव टीवी
Elec-widget

यात्रियों की सुरक्षा के लिए 1 लाख और सीसीटीवी कैमरे लगाएगी रेलवे, जारी किया टेंडर

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 1:50 PM IST
यात्रियों की सुरक्षा के लिए 1 लाख और सीसीटीवी कैमरे लगाएगी रेलवे, जारी किया टेंडर
रेलवे स्टेशनों (Railway Station) और ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera) लगाने के भारतीय रेल ने (Indian Railway) बड़ा टेंडर निकाला है.

रेलवे स्टेशनों (Railway Station) और ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera) लगाने के भारतीय रेल ने (Indian Railway) बड़ा टेंडर निकाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 1:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे स्टेशनों (Railway Station) और ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera) लगाने के भारतीय रेल ने (Indian Railway) बड़ा टेंडर निकाला है. 1 लाख सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करने के लिए अगले महीने आखिर तक टेंडर अवार्ड किया जा सकता है. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक फिलहाल इसके लिए 9 कंपनियां रेस में शामिल है. आपको बता दें कि हाल में, मुंबई लोकल (Mumbai Local) में महिलाओं का सफर अब और अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक हो, इसके लिये ट्रेन में ‘उत्तम रेक’ लगाया गया है. इस ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. दिलचस्प बात यह है कि पश्चिम रेलवे मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाने वाली यह पहली नॉन एसी लोकल ट्रेन है. इसके अलावा, ट्रेन में सीसीटीवी, इमरजेंसी चेन को आपातकालीन पुश बटन से बदल दिया गया है.भारतीय रेलवे ने मार्च 2021 तक मेनलाइन पैसेंजर ट्रेनों के 7000 कोचों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का लक्ष्य रखा है.

इन कंपनियों ने लगाई टेंडर के लिए बोली- BEL यानी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, TCIL टेलीकम्यूनिकेशन कंसलटेंट इंडिया लिमिटेड, ITI और HFCL जैसी सरकारी कंपनियां सीसीटीवी टेंडर की रेस में शामिल है. इसके अलावा sterlite, M2M और matrix जैसी प्राइवेट कंपनियां भी शामिल है. ये पूरा प्रोजेक्ट करीब 14 करोड़ का है और कुल 9 कंपनियों में से 4 को फाइनेंसियल बिड के लिए चुना जाएगा.सूत्रों की मानें तो अगले महीने के आखिर तक कॉन्ट्रैक्ट दिया जा सकता है.  9 में से 4 कंपनियों को ही फाइनल कॉन्ट्रैक्ट मिलेगा.

>> केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में जानकारी देते हुए बताया कि मेनलाइन पैसेंजर ट्रेनों के 1300 कोचों में कैमरे लगाए गए हैं. रेल मंत्री ने कहा कि ऐसी (यात्री) ट्रेनों के अन्य 7020 डिब्बों में सीसीटीवी कैमरों की योजना पहले चरण में बनाई गई है जिन्हें मार्च 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.



>> शेष कोचों में भी सीसीटीवी कैमरा लगाने की व्यवस्था की जाएगी. ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगने से चोरी और लूट के मामलों पर जहां निगरानी रखी जा सकेगी, वहीं यात्रियों की सुरक्षा भी मजबूत होगी. इससे पहले भी ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने की मांग होती रही है.

सुरक्षा पर सरकार का जोर- मद्देनजर देशभर की सभी लेवल क्रॉसिंग को 2024 तक खत्म किए जाने का टारगेट रखा गया है. लेवल क्रासिंग से मतलब उस जगह से है जहां रेलवे लाइन और सड़क एक ही लेवल पर एक दूसरे को क्रॉस करते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर लेवल क्रॉसिंग को 2022 तक हटा दिया जाएगा. इसके लिए इस बार के बजट में खास प्रावधान किया जाएगा. रेल हादसों पर रोक लगाने के लिए रेल मंत्रालय ने ट्रेन कॉलेजन अवॉइडेंस सिस्टम यानी (TCAS) को अगस्त तक अत्याधुनिक बनाने का टारगेट रखा है.
Loading...

ये भी पढ़ें: 30 नवंबर तक अगर किसानों ने नहीं किया ये काम तो नहीं मिलेंगे 6000 रुपये

 

(दीपाली नंदा, संवाददाता CNBC आवाज)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 1:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...