होम /न्यूज /व्यवसाय /

Indian railway : घर से चलने से पहले जरूर देख लें ट्रेन का स्‍टेटस, आज भी 174 ट्रेनें हुई हैं कैंसिल

Indian railway : घर से चलने से पहले जरूर देख लें ट्रेन का स्‍टेटस, आज भी 174 ट्रेनें हुई हैं कैंसिल

मॉनसून के सीजन में बारिश के कारण हर साल रेल यातायात प्रभावित होता है.

मॉनसून के सीजन में बारिश के कारण हर साल रेल यातायात प्रभावित होता है.

आज भी रेलवे को बड़ी संख्‍या में ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled Today) करना पड़ा है. मानसून के सीजन में बारिश के कारण हर साल रेल यातायात प्रभावित होता है और रेलयात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ती है. इस बार भी बारिश से रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    हाइलाइट्स

    रेलवे ने 15 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया है जबकि 19 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया है.
    बारिश और मेंटेनेंस कारणों से रेलवे को ये ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं.
    यात्री ट्रेन का स्‍टेटस ऑनलाइन पता कर सकता है. रेलवे वेबसाइट पर रद्द ट्रेनों की पूरी सूची उपलब्‍ध कराता है.

    नई दिल्‍ली. अगर आज आपको भी रेल यात्रा करनी है तो रेलवे स्‍टेशन के लिए निकलने से पहले अपनी ट्रेन का सटेटस जरूर चेक कर लें. ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि आज यानि रविवार 7 अगस्‍त को रेलवे ने 174 ट्रेनों को कैंसिल (Cancelled Trains List Today) किया है. बारिश और मेंटेनेंस कारणों से रेलवे को ये ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं. जो ट्रेनें कैंसिल हुई हैं, उनमें पैसेंजर, एक्‍सप्रेस और मेल गाडियां शामिल हैं. जानकारी https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर दे दी गयी है ताकि यात्रियों को कोई दिक्‍कत का सामना नहीं करना पड़े.

    174 ट्रेनों को पूर्ण रूप से रद्द करने के अलावा रेलवे ने 15 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया है जबकि 19 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया है. शनिवार को भी रेलवे ने भारी बारिश और खराब मौसम की वजह से 157 ट्रेनों को रद्द किया था. मॉनसून के सीजन में बारिश के कारण हर साल रेल यातायात प्रभावित होता है और रेलयात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ती है. इस बार भी देश के कई हिस्‍सों, खासकर उत्‍तर भारत में हो रही भारी बारिश से रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रहा है.

    ये भी पढ़ें-  Indian Railways: रेलयात्र‍ियों के लिए अच्‍छी खबर, अब सप्‍ताह में पांच दिन चलेगी रांची एक्‍सप्रेस ट्रेन, नोट कर लें पूरी डिटेल 

    ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट  
    भारतीय रेलवे की ज्‍यादातर सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. रेलवे कैंसिल, आंशिक रद्द और रूट डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. इसके अलावा NTES app पर भी कैंसिल ट्रेनों की जानकारी ली जा सकती है. किसी भी ट्रेन की स्थिति रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट करके ली जा सकती है. हम यहां आपको भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका बता रहे हैं.

    ये भी पढ़ें-  IRCTC Tour Package: शिरडी साईं बाबा के साथ ही करें शनि शिंगणापुर के दर्शन, जानिए डिटेल

    • सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
    • इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
    • रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
    • यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

    Tags: Business news in hindi, Indian railway, Indian Railway news

    अगली ख़बर