मंत्री, सांसद सहित इन लोगों को भी अब देना पड़ेगा ट्रेन का किराया, नहीं मिलेगी कोई छूट

मंत्री, सांसद सहित इन लोगों को भी अब देना पड़ेगा ट्रेन का किराया, नहीं मिलेगी कोई छूट
मंगलवार से चलने वाली इन ट्रेनों में सफर करने वाले किसी भी यात्री को किसी भी प्रकार का यात्री कोटे का फायदा नहीं मिलेगा.

मंगलवार से चलने वाली इन स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) में सफर करने वाले किसी भी यात्री को किसी भी प्रकार का यात्री कोटे का फायदा नहीं मिलेगा. नेता, सांसद, मंत्री, दिव्यांग, महिला और सीनियर सिटीजन को भी देने पड़ेगा ट्रेन का पूरा किराया. किसी भी यात्री के लिए इन ट्रेनों में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन-3 (lockdown-3) खत्म होने से पहले ही इंडियन रेलवे (Indian Railways) की तरफ से बड़ा ऐलान हुआ है. रेलवे ने कल यानी 12 मई से देश के चुनिंदा शहरों के लिए 15 ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से 26 मार्च से ट्रेन (Trains) रोक दी गई थीं. लगभग 50 दिनों की रोक के बाद केंद्र सरकार (Central Government) ने एक बार फिर से कुछ ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इससे पहले सिर्फ मालगाड़ी और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें ही चल रही थीं. ऐसे में 12 मई से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वालों के लिए कई शर्तें और नियम-कानून भी बनाए गए हैं. मंगलवार से चलने वाली ट्रेनों में अब न ही वीआईपी पास चलेगा, न ही सांसदों और पूर्व सांसदों का टोकन चलेगा. साथ ही सीनियर सिटीजन का पास भी नहीं चलेगा.

किराये में किसी को भी किसी प्रकार की रियायत नहीं
मंगलवार से चलने वाली इन ट्रेनों में सफर करने वाले किसी भी यात्री को किसी भी प्रकार का यात्री कोटे का फायदा नहीं मिलेगा. इन 15 ट्रेनों में अब आम आदमी से लेकर खास आदमी सभी के लिए एक समान किराया लगेगा. रेलवे ने साफ कर दिया है कि इन ट्रेनों में किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं मिलेगी. सीनियर सिटीजन हों या दिव्यांग या फिर महिला, किसी भी यात्री के लिए इन ट्रेनों में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं है. काउंटर बंद होने से सांसद या पूर्व सांसदों को जो टोकन मिलता है वह जमा नहीं हो पाएगा. ऐसे में ये लोग भी अगर यात्रा करना चाहेंगे तो इनको किराया देना होगा. इन ट्रेनों के लिए सोमवार शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी.

ऑनलाइन टिकट बुकिंग
टिकट को लेकर रेलवे ने साफ कर दिया है कि टिकट सिर्फ ऑनलाइन ही बुक होंगे. ऐसे में इन ट्रेनों की टिकट के लिए जो लोग रेलवे बुकिंग सेंटर्स पर जाएंगे या रेलवे स्टेशन पर जाएंगे उनको निराशा हाथ लगेगी. साथ ही जो लोग ये सोचते होंगे कि वह एजेंट से टिकट लेंगे उनको भी निराशा हाथ लग सकती है, क्योंकि एजेंट के जरिए टिकट आप नहीं कटवा सकते हैं. आप रेलवे के मोबाइल ऐप से या फिर आईआरसीटीसी वेबसाइट पर ऑनलाइन ही टिकट बुक करा सकते हैं.



ऐसे में अगर आपको टिकट मिल जाता है तो ध्यान रखिए कि समय से दो घंटे पहले ही रेलवे स्टेशन पहुंचना पड़ेगा. और साथ ही यह भी ध्यान रखना होगा कि आपके साथ कोई दूसरा आदमी प्लेटफॉर्म पर न जाए, क्योंकि प्लेटफॉर्म टिकट बंद कर दिया गया है. अगर ऐसे में आप बिना टिकट प्लेटफॉर्म पर जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. ऐसे में जो लोग भी यात्री के साथ स्टेशन पर आएंगे उनको अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी.

ये भी पढ़ें:- Bois Locker Room मामले में बड़ा खुलासा, अश्लील चैट करने वाला लड़का नहीं, लड़की थी, जानें पूरा मामला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading