होली पर ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल चुका है ट्रेन पकड़ने का ये नियम

होली पर अगर आप भी ट्रेन से घर जा रहे हैं तो जान लीजिए रेलवे ने हाल ही में यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर बड़ा कदम उठाया है. आइए जानें नए नियम के बारे में सबकुछ...

News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 7:28 AM IST
होली पर ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल चुका है ट्रेन पकड़ने का ये नियम
होली पर ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल चुका है ट्रेन पकड़ने का ये नियम
News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 7:28 AM IST
होली पर अगर आप भी ट्रेन से घर जा रहे हैं तो जान लीजिए रेलवे ने हाल ही में यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर बड़ा कदम उठाया है. एयरपोर्ट पर जिस तरह फ्लाइट पकड़ने के लिए पहले पहुंचना होता हैं. उसी तरह अब ट्रेन पकड़ने के लिए भी 15-20 मिनट का अतिरिक्त समय लेकर निकलना होगा. रेलवे स्टेशनों पर कुछ व्यवस्थाएं बदल रही हैं, जिससे यात्रियों को एंट्री से लेकर प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में लगने वाला समय बढ़ सकता है. इस व्यवस्था को सबसे पहले इलाहाबाद, पुणे रेलवे स्टेशन पर लागू किया जा चुका है. कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर भी नई व्यवस्था लागू होगी. आपको बता दें कि ये बदलाव अभी कुछ ही स्टेशनों पर हुआ है.

रेलवे ने सलाह दी है कि अब पैसेंजर फ्लाइट की तरह ही ट्रेन पकड़ने के लिए भी करीब 15 से 20 मिनट का अतिरिक्त समय लेकर घर से निकलें. इससे चेकिंग में लगने वाला समय मैनेज किया जा सकेगा, वरना ट्रेन छूटने का खतरा रहेगा.





क्या है नियम- अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशनों पर भी यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया से गुजरना होगा. फ्लाइट की तरह ही अब यात्रियों को ट्रेन के तय समय से पहले स्टेशन पहुंचना होगा. एक फिक्स समय के बाद स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. योजना है कि सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए यात्रियों को तय समय से 15 से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा. (ये भी पढ़ें-IRCTC से बुक करें एयर टिकट, मिलेगा 50 लाख रुपये का मुफ्त इंश्योरेंस)



कौन से स्टेशनों पर हुई शुरुआत- इन दोनों स्टेशन पर पायलट प्रोजेक्ट के बाद इसे 202 स्टेशनों पर लागू किया जाएगा. स्टेशनों पर एंट्री के जो अलग-अलग और अवैध रास्ते होते हैं. उन्हें रेलवे सील करने की व्यवस्था बना रहा है. ऐसे में अब एंट्री के सीमित रास्ते ही होंगे. जाहिर है कि अवैध पॉइंट बंद होने से एंट्री पॉइंट पर भारी भीड़ रहेगी. एंट्री पॉइंट पर सुरक्षा व्यवस्था भी काफी दुरुस्त की जाएगी.. (ये भी पढ़ें-शुक्रवार से लेकर रविवार तक इन रेल मार्गों पर नहीं चलेंगी ट्रेन, यहां चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेट्स)
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...