बिजली बचाने के लिए रेलवे की अनूठी पहल, ट्रेन आने पर ऑन और जाने पर ऑटोमेटिक ऑफ हो जाएगी लाइट्स

ऊर्जा की होगी बचत, कम होगी खपत

ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर आने पर 100 फीसदी लाइट्स जलेंगी और जाने पर 50 फीसदी लाइट्स स्वत: बंद हो जाएंगी. पश्चिम रेलवे के जबलपुर, भोपाल और नरसिंहपुर स्टेशन पर यह व्यवस्था शुरू की गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ऊर्जा संरक्षण के लिए अनूठी पहल शुरू की है. ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर आने पर 100 फीसदी लाइट्स जलेंगी और जाने पर 50 फीसदी लाइट्स स्वत: बंद हो जाएंगी. पश्चिम रेलवे के जबलपुर (Jabalpur), भोपाल (Bhopal) और नरसिंहपुर (Narsinghpur) स्टेशन पर यह व्यवस्था शुरू की गई है. इससे ऊर्जा की खपत कम होगी और बचत ज्यादा होगी. रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. बता दें कि रेलवे अपनी लागत कम करने के लिए नए-नए आइडिया पर काम कर रही है.

    बिना बिजली और डीजल के दौड़ेगी ट्रेन
    भारतीय रेल (Indian Railway) ने बैटरी से चलने वाले इंजन को बनाया है और इसका सफल परीक्षण भी किया है. तो अब ये कहना गलत नहीं होगा की कुछ ही दिनों में अब पटरियों पर बैटरी से चलने वाली ट्रेनें नजर आ सकती हैं. रेलवे के मुताबिक इस इंजन का निर्माण बिजली और डीजल की खपत को बचाने के लिए किया गया है. इंडियन रेलवे ने बताया कि पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मंडल में बैटरी से चलने वाले ड्यूल मोड शंटिंग लोको 'नवदूत' का निर्माण किया गया है, जिसका परीक्षण सफल रहा है. बैटरी से ऑपरेट होने वाला यह लोको, डीजल की बचत के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में एक बड़ा कदम होगा.



    रेलवे उठाने जा रहा ये 20 इनोवेटिव कदम
    रेलवे बोर्ड अपने कर्मचारियों (Railway Employees) द्वारा दिए गए 20 इनोवेशन आइडिया को अपनाएगा ताकि ट्रेन यात्रा को पहले से अधिक सुर​क्षित और अरामदायक बनाया जा सके. इसमें ट्रेन चलने से 2 मिनट पहले वॉर्निंग बेल, कोच के अंदर रियल-टाइम CCTV मॉनिटरिंग, मोबाइल ऐप के जरिए गैर-आरक्षित​ टिकटों की प्रिंटिंग जैसे कुछ कदम शामिल हैं. रेलवे ने साल 2018 में ​डेडिकेटेड पोर्टल लॉन्च किया था, जिसमें सभी ज़ोन के कर्मचारी बेस्ट आइडिया साझा कर सकें और फिर इसे लागू करने पर विचार किया जाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.