भारतीय रेल ने दो ट्रेनें नेपाल को दिया, भारत-नेपाल के दो स्टेशनों के बीच चलेगी ये ट्रेनें

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नेपाल रेलवे के विकास में अब इंडियन रेलवे (Indian Railway) भी मदद कर रहा है. कोंकण रेलवे ने नेपाल रेलवे को दो आधुनिक डेमू ट्रेन सेट मुहैया कराई है. नेपाल पहुंचते ही स्थानीय लोगों इसका स्वागत भी किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 10:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत-नेपाल के बीच ना सिर्फ सांस्कृतिक और धार्मिक प्रगाढ़ता का संबंध लंबे समय से रहा है बल्कि व्यापारिक,आर्थिक और सामरिक क्षेत्र में भी भारत हमेशा नेपाल की मदद करता आया है. नेपाल रेलवे के विकास में भी अब भारतीय रेलवे भागीदार बन रहा है. कोंकण रेलवे ने नेपाल रेलवे को दो आधुनिक डेमू ट्रेन सेट मुहैया कराई है. भारतीय रेलवे की उत्पादन इकाई, इंटेग्रेटेड कोच फैक्ट्री चेन्नई में इन डेमू ट्रेनों का डिजाइन और निर्माण किया गया है.

इन दो स्टेशनों के बीच चलेगी ये ट्रेनें
भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच इन दोनों ट्रेनों का संचालन किया जायेगा. 34 किमी लंबी इस रेल लिंक को इरकॉन द्वारा तैयार किया गया है. इंडिया नेपाल डेवलोपमेन्ट पार्टनरशिप प्रोग्राम के तहत भारत सरकार के वित्तीय अनुदान से इस रेलवे लिंक को तैयार किया गया है.

इन दो ट्रेन सेटों के लिए दोनों देशों ने किया था करार
नेपाल को दो आधुनिक डेमू ट्रेन देने के लिए नेपाल के रेलवे विभाग और कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 15 मई 2019 को करार किया था.



यह भी पढ़ें: BS-IV डीजल वाहनों के रजिस्ट्रेशन को सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी, जानिए क्या आपको मिलेगा फायदा?



लोगों में दिखा उत्साह
जब नेपाल में पहली बार भारतीय रेल पहुंची तो जनकपुर रेलवे स्टेशन पर लोगों में उत्साह देखने को मिला. हजारों की संख्या में लोग स्टेशन और आसपास के इलाके में घंटों से खड़े होकर रेल का भव्य स्वागत किया. रेल के स्टेशन पहुंचते ही लोगों ने ताली और सीटी बजाकर स्वागत किया. लोगों ने खुशी में रेल के साथ सेल्फी भी ली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज