लाइव टीवी

IRCTC के बाद रेलवे की दो और कंपनियों में मिलेगा कमाने का मौका, जानें क्या है प्लान!

News18Hindi
Updated: September 26, 2019, 2:49 PM IST

IRCTC के बाद रेलवे की दोऔर कंपनी Railtel और IRFC का आईपीओ (IPO) भी इसी साल आएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2019, 2:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तैयारी दो और कंपनियों को लिस्ट करने की है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के बाद Railtel और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का आईपीओ (IPO) जल्द आने वाला है. सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने इन दोनों कंपनियों के IPO को मंजूरी दे दी है.

1000 से 1200 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य
रेल मंत्रालय और वित्त मंत्रालय की तरफ से पूरी तैयारी की जा चुकी है कि इसी वित्त वर्ष में रेलटेल और आईआरएफसी के आईपीओ को लाया जाए. सूत्रों की मुताबिक सरकार की योजना इन दोनों कंपनियों 10 से 15 फीसदी तक की हिस्सेदारी को बेचा जाएगा और सरकार ने लक्ष्य रखा है इन दोनों कपनियों से अलग-अलग 1,000 करोड़ रुपये से लेकर 1,200 करोड़ रुपये रकम जुटाने का लक्ष्य रखा गया है.

अब तक रेलवे की तीन कंपनियां लिस्ट

बता दें कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने अप्रैल 2017 में रेलवे की 5 कंपनियों को लिस्ट कराने को मंजूरी दी थी. इनमें इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, रेल विकास निगम (RVNL), आईआरएफसी और आईआरसीटीसी शामिल हैं. इनमें से इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स और RVNL को 2018-19 में लिस्ट कर लिया गया है.



30 सितंबर से खुलेगा IRCTC का IPO
Loading...

सरकार द्वारा हाल में उठाए गए कदमों में मार्केट का सेंटीमेंट सुधरा है. इसके चलते जो पीएसयू की लिस्टिंग काफी लंबे समय से लटी हुई थी, अब उसको आगे बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. IRCTC ने भी कदम रख लिया है और इसका आईपीओ 30 सितंबर से खुलेगा और 3 अक्टूबर को बंद होगा. सरकार का लक्ष्य आईआरसीटीसी से 700 से 800 करोड़ रुपये कमाने का है.

रिटेल इन्वेटर्स को 10 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट
IRCTC के आईपीओ का लॉट साइज 40 इक्विटी शेयरों का है. इसका मतलब आईपीओ के लिए मिनिमम 40 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. इसके बाद 40 इक्विटी शेयरों के गुणकों में अप्लाई कर सकते हैं. रिटेल निवेशकों और कर्मचारियों को फाइनल ऑफर प्राइस में 10 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा.

IRCTC रेलवे को कैटरिंग सर्विसेज, ऑनलाइन रेल टिक बुक कराने की सुविधा और देश के स्टेशनों और ट्रेनों में पेयजल उपलब्ध कराती है.

(दिपाली नन्दा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें:

HDFC बैंक ने लॉन्च किया नया कार्ड, हर साल फ्री मिलेगा 50 लीटर पेट्रोल-डीजल!

पैसों को रखना है सुरक्षित तो SBI की मान लें ये सलाह, वरना पछताएंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 26, 2019, 2:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...