आम आदमी के लिए रेगुलर ट्रेन कब होंगी शुरू? रेलवे ने दी इसकी पूरी जानकारी

रेगुलर ट्रेनों को लेकर आई बड़ी खबर
रेगुलर ट्रेनों को लेकर आई बड़ी खबर

Regular Train Starting Date: रेलवे कब रेग्युलेटर ट्रेन शुरू करेगा? इस सवाल का जवाब सभी जानना चाहते हैं. आइए जानें आज रेलवे चेयरमैन ने इसको लेकर क्या कहा है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 12:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव (Railway Board CEO Vinod Kumar Yadav) ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नया टाइम टेबल तब आएगा जब रेगुलर ट्रेनें शुरू हो जाएगी. जब तक कोरोना की स्थिति सुधरती नहीं है, तब तक नया टाइम टेबल नहीं लाया जाएगा. रेगुलर ट्रेन कब से चलेगी, ये बताना फिलहाल मुमकिन नहीं है. आपको बता दें कि रेलवे ने कोविड19 महामारी की वजह से 22 मार्च से सभी रेगुलर पैसेंजर ट्रेन सर्विसेज पर रोक लगा रखी है. हालांकि मांग व जरूरत के मुताबिक, इस वक्त रेलवे देश में नियमित रूप से 300 से अधिक स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चला रही है. 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चलाई गई हैं, जिन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है. IRCTC ने 17 अक्टूबर से प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवा फिर शुरू करने की घोषणा की है. कोविड19 महामारी की वजह से 7 माह पहले तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी. इसके अलावा हाल ही में रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोन्स को 39 नई ट्रेनों के लिए मंजूरी दी है. नई मंजूर सभी 39 ट्रेनें एसी होंगी.

पैसेंजर ट्रेन आमदनी कम रहने का अनुमान- रेलवे चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि इस साल फ्रेट रेवेन्यू पिछले साल से ज़्यादा होगा. लेकिन पैसेंजर ट्रेन आमदनी पिछले साल के मुकाबले कम रह सकती है. हालांकि, कुल आमदनी को बढ़ाने के लिए खर्चों में कटौती कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ये हैं 5 बेस्ट जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट, आज ही खुलवाएं खाता और कमाएं बंपर फायदा



20 अक्टूबर से चलेंगे 392 ट्रेन- भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने त्योहारों को देखते हुए 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी. रेल मंत्रालय ने बयान में कहा कि आगामी त्योहारी सीजन पर यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है. ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें, कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ आदि जैसे गंतव्यों के बीच चलेंगी ताकि दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली, छठ पूजा पर उच्च डिमांड को पूरा किया जा सके.

रेलवे बोर्ड ने कहा कि ये ट्रेनें कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. इनके किराए के बारे में रेलवे का कहना है कि किराया भी बाकी स्पेशल ट्रेनों जितना ही होगा. ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें केवल 30 नवंबर तक ही चलेंगी. इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन (IRCTC वेबसाइट से) और PRS टिकट काउंटर्स, दोनों पर उपलब्ध होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज