लाइव टीवी

दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने के लिए इन स्पेशल ट्रेनों में आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट!

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 12:39 PM IST
दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने के लिए इन स्पेशल ट्रेनों में आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट!
दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए इन स्पेशल ट्रेनों में आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट, फटाफट करें बुकिंग

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल रखते हुए दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए 25 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. इन ट्रेनों में फिलहाल आसानी से कन्फर्म सीट मिलने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 12:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल रखते हुए दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए 25 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. इन ट्रेनों में फिलहाल आसानी से कन्फर्म सीट मिलने की उम्मीद है. ऐसे में जल्द से जल्द अपनी सीट बुक करें. ये स्पेशल ट्रेन दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, पटना, गया, गोरखपुर, छपरा, मुंबई, पुणे, वैष्णो देवी और सहारनपुर आदि कई शहरों के बीच चलेंगी.

रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा-2019 के दौरान रेलयात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे ने छपरा-दिल्ली-जंक्शन के बीच अनारक्षित साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी संख्या 05101/05102 चलाने का फैसला किया है. इस ट्रेन का ठहराव बलिया, मऊ, मुहम्मदाबाद, आजमगढ़, खोरासन रोड, शाहगंज, फैजाबाद, बाराबंकी, लखनऊ (एनआर), बरेली और मुरादाबाद स्टेशन पर होगा.

ये भी पढ़ें-खुशखबरी! तेजस ट्रेन यात्रियों को IRCTC देगा ₹25 लाख का मुफ्त बीमा

आइए जानें दिवाली और छठ पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट के बारे में...

Indian Railway Special Train List for Diwali and Durga Pooja

उत्तर रेलवे ने 25 विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इसके साथ ही नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं. इन प्रयासों से दस लाख के करीब अतिरिक्त सीट की व्यवस्था की जा रही है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग त्योहार के दिनों में अपनों के पास पहुंच सकें. माना जा रहा है कि पिछले साल की तुलना में फेरों की संख्या बढ़ने से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी तो रेलवे का मुनाफा बढ़ेगा. पिछले साल उत्तर रेलवे ने 67 विशेष ट्रेनों का संचालन किया था, लेकिन फेरे सिर्फ 366 लगे थे. पिछले साल से सबक लेते हुए अब रेलवे ने ट्रेनों की संख्या घटाकर इनके फेरे बढ़ा दिए हैं. इसके अलावा, 23 रेगुलर ट्रेनों जरूरत के हिसाब से 40 अतिरिक्त कोच लगाने की योजना भी है.

(1) आनंद विहार टर्मिनल-भागलपुर स्पेशल- यह साप्ताहिक ट्रेन है.  यह 24 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर तक आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर के बीच गुरुवार को चलेगी.
Loading...

>> आनंद विहार से यह ट्रेन शाम 6.35 बजे खुलेगी और शाम 5.30 में भागलपुर पहुंचेगी. वहीं, भागलपुर से यह ट्रेन शुक्रवार को 6.45 में खुलेगी और अगले दिन शाम 5.30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी.

(2) आनंद विहार टर्मिनल-बरौनी स्पेशल-यह साप्ताहिक ट्रेन है. यह आनंद विहार टर्मिनल से 04002 विशेष रेलगाड़ी 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक हर गुरुवार को भागलपुर के लिए चलेगी.

>> वहीं, नई दिल्ली से बरौनी के लिए 04404 विशेष रेलगाड़ी मंगलवार तथा शुक्रवार को चलेगी. नई दिल्ली से दरभंगा के लिए 04405 विशेष रेलगाड़ी शुक्रवार को रवाना होगी.

(3) आनंद विहार टर्मिनल-कटिहार स्पेशल -यह रेलगाड़ी सप्ताह में तीन दिन बुध, शनि, मंगल और शुक्रवार को 23, 26, 29 एवं एक नवंबर को चलेगी.

>> यह ट्रेन सुबह 11.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल से खुलेगी और अगले दिन अपराह्न 12.45 बजे कटिहार पहुंचेगी. इसके अगले दिन यह ट्रेन रात आठ बजे कटिहार से खुलेगी और अगले दिन रात 11 बजे आनंद विहार पहुंचेगी.

(4) आनंद विहार टर्मिनल-जोगबनी सुविधा स्पेशल-यह रेलगाड़ी 23 एवं 27 अक्टूबर को रात 11.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलेगी और अगले दिन शाम 5.20 बजे जोगबनी पहुंचेगी.

>> इसके अगले दिन यह ट्रेन सुबह 9 बजे जोगबनी से खुलेगी और अगले दिन शाम 4.05 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी.

 

ये भी पढ़ें-सरकार ने लॉन्च की बांस की बोतल, जानिए कीमत और खासियत के बारे में...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 12:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...