रेलवे ने शुरू की 'एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड' की सुविधा, ट्रेन में मुफ्त में करें मनोरंजन

रेलवे ने शुरू की 'एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड' की सुविधा, ट्रेन में मुफ्त में करें मनोरंजन
इन दो ट्रेनों में शुरू हुई सुविधा

भारतीय रेल के दानापुर मंडल द्वारा 'एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड' (Entertainment on demand) की सुविधा शुरू की गई है. इस सुविधा के तहत यात्री ट्रेन में यात्रा के दैरान बिना किसी रूकावट के मनोरंजन का लुफ्त उठा सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2019, 1:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेल (Indian Railway) यात्रियों की सुख-सुविधा का विशेष ध्यान रखती है. फिर चाहे बात साफ सफाई की हो या आरामदायक और मनोरंजक यात्रा की. इसी कड़ी में भारतीय रेल के दानापुर मंडल द्वारा 'एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड' (Entertainment on Demand) की सुविधा शुरू की गई है. इस सुविधा के तहत यात्री ट्रेन (Train) में यात्रा के दैरान बिना किसी रूकावट के मनोरंजन का लुफ्त उठा सकेंगे. इसके लिए आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल, लैपटॉप या टैब होना चाहिए.

'एंटरटेनमेंट ऑन डिमांड' के तहत बच्चे, युवा और बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए 12,000 प्रोग्राम्स लोड किए गए हैं. इनमें 7 हजार नए-पुराने हिंदी फिल्म, काटूर्न फिल्म और बुजुर्गों के लिए भक्ति, योग या अन्य तरह के वीडियो हैं. इस सुविधा के शुरू होने यात्री बहुत खुश हैं.

ये भी पढ़ें: जनवरी से अहमदाबाद-मुंबई रूट पर दौड़ेगी दूसरी प्राइवेट ट्रेन Tejas Express, जानें पूरा शेड्यूल



मोबाइल में डाउनलोड करें ये ऐप
अभी तक हर दिन 1600 से 1800 यात्रियों में औसतन 800 यात्री इस मनोरंजन का लाभ उठा रहे हैं. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ट्रेन में सवार होने के साथ ही वाई-फाई ऑन करते ही VuRail ऐप डाउनलोड करना होगा या फिर किसी भी ब्राउजर पर vurail.com पर जाकर आप इस सुविधा का लुत्फ उटा सकते हैं.



इसके लिए प्रत्येक बोगी में एक डिवाइस लगा है और उससे एक साथ 90 से 100 लोग जुड़ सकते हैं. ये डिवाइस आपको सारी सुविधा उपलब्ध कराता है. इसके लिए किसी इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती है.

इन दो ट्रेनों में शुरू हुई सुविधा
अभी ये सुविधा पटना से चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में शुरू की गई है. इसका लाभ यात्री सभी कोच यानी साधारण कोच में भी उठा सकते हैं. वहीं जल्द ही ये सुविधा अन्य ट्रेनों में भी दी जाएगी. भारतीय रेल की इस पहल से यात्रियों को बेहतरीन अनुभव प्राप्त हो रहा है.

ये भी पढ़ें: ट्रेन में इतने रुपये तक महंगा होगा ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर, यहां देखें लिस्ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज