Indian Railways: ट्रेन में अब अपने मनपसंद खाने का लीजिए मजा, रेलवे ने शुरू की खास सुविधा, जानें कैसे कराएं बुक

ट्रेनों में अब अपने मनपसंद खाने का लीजिए मजा

ट्रेनों में अब अपने मनपसंद खाने का लीजिए मजा

Indian Railways: अगर आप भी आप ट्रेन में सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो अब से आपको खाने के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग (e-catering service) की सुविधा शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 7:37 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आप भी आप ट्रेन में सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो अब से आपको खाने के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग (e-catering service) की सुविधा शुरू कर दी है. यह सेवा 1 फरवरी से शुरू हो गई है. हालांकि चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही ई-कैटरिंग सेवा शुरू हुई है. रेलवे ने बताया कि 250 ट्रेनों में यात्रियों को यह सुविधा 65 स्टेशनों पर मिलेगी. बता दें कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने ई-कैटरिंग की सेवा को पूरी तरह बंद कर दिया था.

किन स्टेशनों पर मिलेगी यह सुविधा

रेलवे ने बताया कि पहले चरण में पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन, ओडिशा के राउरकेला, झारखंड के टाटा, पश्चिम बंगाल के हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, न्यू जलपाईगुड़ी, बिहार में पटना, असम में गुवाहाटी, झारखंड में धनबाद, मध्य प्रदेश में भोपाल, महराष्‍ट्र में नागपुर, राजस्थान में कोटा समेत 65 रेलवे स्टेशनों को चुना गया है, लेकिन बचे हुए स्टेशनों पर भी जल्द ही यह सुविधा शुरू होगी.

यह भी पढ़ें: सरकार बेचने जा रही LIC का हिस्सा, जानिए करोड़ों पॉलिसीधारकों पर क्या होगा असर


कौन-से ऐप से ऑर्डर कर सकते हैं खाना?

रेलवे ने बताया कि यात्री ई-कैटरिंग मोबाइल ऐप ‘फूड ऑन ट्रैक’ (Food on Track) के जरिए अपना खाना आर्डर कर सकते हैं. आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.



Food on Track
Food on Track

कौन-सी वेबसाइट से कर सकते हैं ऑर्डर?

आप आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ecatering.irctc.co.in/ से भी अपने लिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं. रेलवे यात्रियों को अपने सीट पर रहते हुए खाने-पीने के सामानों के लिए बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: कस्‍टम ड्यूटी घटाने के ऐलान के बाद से लगातार गिर रहे गोल्‍ड के दाम, चांदी ने फिर लगाया गोता

देनी होती है PNR और सीट नंबर की जानकारी

इस सुविधा के तहत यात्री देश भर में मौजूद 500 से अधिक रेस्टोरेंट्स से अपने मनपसंद खाने के लिए ऑर्डर कर सकते हैं. इसमें यात्रियों को मेन्यू से मनपसंद खाना ऑर्डर करना होता है और फिर उसे यात्रियों की सीट तक पहुंचाया जाता है. खाना ऑर्डर करते समय यात्रियों को पीएनआर नंबर, ट्रेन नाम, सीट/बर्थ नंबर जैसी ट्रैवल डिटेल्स देनी होती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज