रेलवे ने दिव्यांगजनों के लिए शुरू की नई सर्विस, टिकट बुक करने के लिए नहीं जाना पड़ेगा काउंटर

रेलवे ने दिव्यांगजनों के लिए शुरू की नई सर्विस, टिकट बुक करने के लिए नहीं जाना पड़ेगा काउंटर
रियायती टिकट बुक करने के लिए नहीं जाना पड़ेगा काउंटर

Indian Railway: रेलवे ने दिव्यांगों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल द्वारा प्रायोगिक तौर पर विशेष पोर्टल लॉन्च किया है. इसके जरिये दिव्यांगजनों (Divyangjan) को अब रियायती टिकट बुक करने के लिए टिकट काउंटर (Ticket Counter) तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दिव्यांगों को बड़ा तोहफा दिया है. रेलवे ने दिव्यांगों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल द्वारा प्रायोगिक तौर पर विशेष पोर्टल divyangjan-rail.in लॉन्च किया है. इसके जरिए दिव्यांगजनों (Divyangjan) को अब रियायती टिकट बुक करने के लिए टिकट काउंटर (Ticket Counter) तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस पोर्टल के जरिये वे अपने दस्तावेज ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. यह उन लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक होगा जो रेल टिकट बुक करने के लिए काउंटर पर पहुंचने में कठिनाई का सामना करते हैं.

बता दें कि दिव्यांगों को रेलवे सफर में कई तरह की सहूलियतें देता है, लेकिन दिव्यांगों को फोटो पहचान पत्र हासिल करने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. उन्हें लंबी दूरी तय करके सर्टिफिकेट हासिल करना पड़ता है. इसलिए रेलवे ने अपने नए आदेश में दिव्यांगों को बड़ी राहत दी गई है. इस आदेश के बाद दिव्यांगजनों को बार-बार मुख्य रेल मंडल के मुख्य कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

दिव्यांगजनों को काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा
यह पोर्टल लाखों दिव्यांग यात्रियों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा और उन्हें अब मंडल कार्यालय में काउंटर्स पर खुद नहीं आना पड़ेगा. यह प्रणाली ई-टिकटिंग, आई-डी कार्ड जारी करने के लिए दिव्यांगजन यात्रियों द्वारा आवेदन जमा करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया का डिजिटलाइजेशन करने में मददगार साबित होगी. ये भी पढ़ें: आपके घर के पानी का भी स्टैंडर्ड होगा तय, सरकार जल्द लाने वाली है नया नियम





24 घंटे मिलेगी सुविधा
उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने इसके लिए भारतीय रेल द्वारा यात्रा करना चाहने वाले दिव्यांगजनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सूचना सुविधा के लिए एक ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल प्रारम्भ किया है. यह एप्लीकेशन दिव्यांगजन यात्रियों को तैयारी, सत्यापन तथा दिव्यांगजनों हेतु ई-टिकटिंग, आई-डी स्मार्ट कार्ड जारी करने के लिए ऑनलाइन दस्तावेज जमा करने में समर्थ बनाता है. दिव्यांगजन इस कार्ड नंबर से यात्रा करने के लिए आवश्यक रियायत का लाभ उठाते हुए ऑनलाइन आरक्षण कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के दाम 53 रुपये घटे, यहां चेक करें अपने शहर के नए दाम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading