Indian Railways: जल्द कई रूटों पर चलेंगी 44 सेमी हाई स्पीड ट्रेन

Indian Railways: जल्द कई रूटों पर चलेंगी 44 सेमी हाई स्पीड ट्रेन
10 जुलाई को खुलेंगे इस प्रोजेक्ट के टेंडर

भारतीय रेलवे (Indian Railways ) की ओर से ट्रेनों की स्पीड (Speed of trains) बढ़ाने के लिए 44 सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट (Semi high speed train set) के टेंडर निकाले हैं, ये टेंडर 10 जुलाई को खुलेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन रेलवे (Indian Railways) पिछले कुछ समय से ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर कई प्रयास कर रहा है. इस प्रयास के तहत ही रेलवे ने मिशन रफ्तार भी शुरू किया है. रेलवे ने 44 सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट (44 Semi high speed train) प्रोजेक्ट के टेंडर निकाले हैं ये टेंडर 10 जुलाई को खुलेगा. इस प्रोजेक्ट के जरिए रेलवे को जल्द ही 44 सेमी हाई स्पीड मिलेंगी जिन्हें देश में कई रूटों पर चलाया जाएगा. कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने कहा कि जिन डाक्यूमेंट को मैन्युअल रूप से दिया जाना है, वे किसी भी जोनल रेलवे के जीएम / सचिव / आरडीएसओ के सचिव / एनएआईआर को प्रस्तुत किए जा सकते हैं.

रेलवे ने किया ट्वीट- रेलवे ने ट्वीट कर कहा, चेन्नई कोच फैक्टरी ने 44 सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट के टेंडर जारी किए हैं जिन्हें 10 जुलाई 2020 को 02:15 पर खोला जाएगा.


वंदे भारत एक्सप्रेस की तर्ज पर होंगी ये ट्रेन-
इस प्रोजेक्ट के तहत हाई स्पीड ट्रेनों को वंदे भारत एक्सप्रेस की तर्ज पर ही तैयार किया जाएगा. इसके लिए भारतीय रेलवे की ओर से ग्लोबल टेंडर जारी किया गया है. वंदे भारत एक्सप्रेस भी ट्रेन सेट है. इसमें चार डिब्बे एक सेट हैं और चार सेट को जोड़ कर एक ट्रेन बनाई गई है.



आत्म निर्भर भारत को बढ़ावा-
देशभर में अलग-अलग हाई स्पीड ट्रेन चलाने की तैयारियां चल रही हैं. इसके लिए कई जगहों पर ट्रायल भी हो चुका है. हाईस्‍पीड ट्रेनों की पटरियों को बनाने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र ने काम शुरू कर दिया है. इससे पहले हाई स्पीड ट्रेन के लिए अब तक यूरोपीय देशों में ही रेल पटरी बनती थीं. रेल मंत्री पियूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर 'Make in India' अभियान के तहत जल्द से जल्द देश में नए रेल के इंजन डेवलप करने की बात कही.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading