रेलवे इन लोगों को दे रहा है ट्रेन टिकट किराए में छूट, मंत्रालय ने दी इसकी पूरी जानकारी

रेलवे इन लोगों को दे रहा है ट्रेन टिकट किराए में छूट, मंत्रालय ने दी इसकी पूरी जानकारी
कोरोना मरीजों के लिए बनाई गई Covid Special Train पड़ी हैं खाली, जानिए क्यों?

रेलवे (Indian Railways) की ओर से चलाई जा रही ट्रेनों (Train Ticket Concession) में फिलहाल कौन-कौन सी कैटेगरी में ट्रेन टिकट पर छूट मिल रही है. इसकी जानकारी रेल मंत्रालय (Rail Ministry) ने दी है. आइए जानें

  • Share this:
नई दिल्ली. 1 जून से देशभर में चलने वाली 200 ट्रेनों (Train) में सीनियर सिटीजन (Train Fare Concession) महिलाओं-पुरुषों को किराए में फिलहाल किसी तरह की रियायत नहीं मिलेगी. उन्हें पूरा किराया देना होगा. किराए में छूट अब सिर्फ दिव्यांग और गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को ही दी जाएगी. आपको बता दें कि इन 200 ट्रेनों को नियमित समय सारिणी के मुताबिक चलाया जाएगा. इस संबंध में यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखना व मास्क लगाना बेहद जरूरी है और यात्रियों से कम सामान लेकर जाने के लिए भी कहा जा रहा है.

रेल मंत्रालय ने ट्रेन टिकट के किराए में छूट को लेकर बताया है कि मौजूदा समय में तीन कैटेगरी के लोगों को छूट मिल रही है. इनमें, दिव्यांग, मरीज और छात्र (वो छात्र जो अपने पैतृक राज्य को छोड़कर अन्य राज्यों में रहकर पढ़ाई कर रहे है) शामिल हैं. रेल मंत्रालय का कहना है कि बुजुर्गों और महिलाओं का कोटा बरकरार है. उन्हें ट्रेन में सीट की प्राथमिकता दी जाएगी. लेकिन मौजूदा समय में कंसेशन नहीं दिया जाएगा.




रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में सीनियर सिटीजन और महिलाओं को छूट के आप्शन को ही हटा दिया है.

खाने-पीने को लेकर ये हैं निर्देश- रेलवे यात्रियों को अपना खाना-पानी लेकर चलने की सलाह दे रहा है. फूड प्लाजा और जलपान गृह आदि में पकाए जाने वाला खाने-पीने का सामान ले जाने दिया जाएगा. किसी भी गाड़ी के किराए में खाने-पीने का पैसा शामिल नहीं किया जा रहा है. यात्री प्री पेड भोजन बुक नहीं करा सकेंगे. ई-कैटरिंग की सुविधा भी नहीं होगी. आईआरसीटीसी कुछ ट्रेनों में ही पैसे लेकर खाने-पीने की सुविधा देगा. ये सामान सील बंद मिलेगा.

कम सामान लेकर चलें- रेलवे यात्रियों को कम से कम सामान लेकर चलने की सलाह दे रहा है. ट्रेन के एसी कोच में तामपान कंट्रोल रखा जाएगा. ट्रेन में यात्रियों को चादर, तौलिया और कंबल नहीं मिलेगा. ऐसे में अपना सामान लेकर जाएं.

जो ट्रेन चलाई जा रही हैं, उनमें से काफी ट्रेनें फरीदाबाद स्टेशन पर रुकेंगी. ऐसे में यात्री रेलवे के निर्देशों का पालन करें. सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी है. मास्क जरूर लगाएं. कोई दिक्कत होती है तो रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- बेबसी का आलम: घर पहुंचने के लिए 20 घंटे तक शव के साथ सफर करते रहे प्रवासी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading