स्टेशनों पर बनेगा अनोखा पॉड होटल, एक रात ठहरने का खर्च होगा ₹1,000 से कम

Chandan Kumar | News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 8:12 PM IST
स्टेशनों पर बनेगा अनोखा पॉड होटल, एक रात ठहरने का खर्च होगा ₹1,000 से कम
स्टेशनों पर बनेगा अनोखा पॉड होटल, इतना होगा ठहरने का खर्च

भारतीय रेल (India Rail) अपने स्टेशनों (Stations) पर पॉड होटल (Pod Hotel) या कैप्सूल होटल (Capsule Hotel) तैयार करने की योजना बना रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 8:12 PM IST
  • Share this:
भारतीय रेल (India Rail) अपने स्टेशनों (Stations) पर पॉड होटल (Pod Hotel) या कैप्सूल होटल (Capsule Hotel) तैयार करने की योजना बना रही है. मुंबई सेंट्रल (Mumbai Central) रेलवे स्टेशन पर ट्रायल बेसिस पर पहले पॉड होटल (Pod Hotel) खोलने की तैयारी चल रही है. पॉड होटल (Pod Hotel) दरअसल होटल की तरह ही ठहरने के लिए जगह होती है. इसमें छोटी सी जगह में कई सारे बेड लगे होते हैं इन्हें कैप्सूल भी कहा जाता है. यह जगह रातभर सोने के लिए बनाई जाती है.

ओसाका में 1979 में शुरू की गई पॉड होटल
पॉड होटल (Pod Hotel) की शुरुआत सबसे पहले जापान में हुई थी. पॉड होटल काफ़ी कम ख़र्च पर बेहतर सुविधाओं के साथ रातभर ठहरने के लिए होते हैं. यह उन लोगों के लिए काफ़ी उपयोगी होता है जो महंगे होटल जाकर पैसे ख़र्च नहीं करना चाहते. इसमें आपको सोने के लिए जो जगह दी जाती है वहां उसमें एसी, टीवी, लैपटॉप चार्च करने की सुविधा भी होती है. पर्दे की मदद से आप यहां प्राइवेसी भी रख सकते हैं. यह 4 से 6 फूट चौड़ी और 7 से 8 फूट लंबी जगह होती है. इसे रेलवे के एसी क्लास के डब्बे की तरह माना जा सकता है. पॉड होटल सबसे पहले जापान के ओसाका में 1979 में शुरू की गई थी. उसके बाद इसका विस्तार चीन, बेल्जियम, आइसलैंड, हांगकांग, इंडोनेशिया और भारत तक हुआ. ये भी पढ़ें: इन 10 सरकारी बैंकों का आपस में हुआ विलय, जानें आपके अकाउंट और पैसे का क्या होगा?



मिलेंगी ये सुविधाएं
रेलवे जिस पॉड होटल की तैयारी कर रहा है उसमें फ्री वाई-फाई, बिज़नस सेंटर, क्लॉक रूम, टॉयलेट-बाथरूम, कॉमन एरिया, लॉकर, टीवी, आईना, एयर फ़िल्टर, रिडिंग लाइट्स, मोबाइल चार्जर जैसी कई सुविधाएं होंगी.

इतना होगा एक रात का खर्च
Loading...

आईआरसीटीसी इसके लिए ऐसी जगह की तलाश कर रहा है जहां पॉड होटल में 30-40 कमरे तैयार किए जा सकते हैं. आईआरसीटीसी उन लोगों को ग्राहक बनाने पर फ़ोकस कर रहा है जो लगातार सफर करते हैं. इसके लिए छोटी यात्रा करने वाले, कॉरपोरेट सेक्टर के लोग या स्टडी ग्रुप को भी लुभाने की योजना पर काम चल रहा है. पॉड होटल में ठहरने का एक रात का खर्च क़रीब 900 रुपये रखा जा सकता है. यह रकम सुविधाओं के मुताबिक ज़्यादा भी हो सकती है. फ़िलहाल मुंबई में आम पॉड होटल का न्यूनतम किराया इतना ही है.



मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन की पहली मंज़िल पर अपर क्लास वेटिंग रूम के आस पास ऐसी जगह की पहचान की गई है जहां पॉड होटल बनाया जा सकता है. इसके अलावा फ्रंट मेन कॉन्कोर्स में इसके लिए पर्याप्त जगह मौजूद है. इसपर मुंबई सेंट्रल डिविज़न को अंतिम फैसला लेना है. एक बार स्टेशन पर पॉड होटल तैयार हो जाए तो इसकी मांग के मुताबिक बाक़ी रेलवे स्टेशनों पर भी पॉड होटल की शुरुआत हो सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 8:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...