होम /न्यूज /व्यवसाय /Indian Railway: अब यात्रा के दौरान नहीं होगी परेशानी, नए साल से ट्रेन में मिलेगी ये नई सुविधा

Indian Railway: अब यात्रा के दौरान नहीं होगी परेशानी, नए साल से ट्रेन में मिलेगी ये नई सुविधा

पश्चिम बंगाल से राजस्थान के लिए दूरंतो स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है.

पश्चिम बंगाल से राजस्थान के लिए दूरंतो स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नए साल से AC क्लास में डिस्पोजेबल ट्रेवल बेड ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. कोरोना काल में हवाई यात्रा हो या ट्रेन का सफर सभी में कई बदलाव किए गए. यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने AC क्लास के यात्रियों को ट्रेन में मिलने वाले बेडरोल की सुविधा को बंद करने के साथ ही केवल आरक्षित टिकट पर सफर करने की अनुमति दी गई. जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी होने लगी. ट्रेन में बेडरोल की सुविधा बंद किए जाने के कारण यात्रियों को खुद से कंबल आदि लेकर चलना पड़ता था. लेकिन नए साल में रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक नई पहल शुरू की है, जिससे रेल यात्रियों का सफर काफी आरामदायक हो जाएगा.

    ट्रेन में मिलेगी डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट
    रेलवे ने बढ़ती ठंड और यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए ट्रेन में डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट देने का निर्णय लिया है. यात्री नए साल से यात्रा के दौरान इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, हालांकि, इसके लिए यात्रियों को कुछ पैसे भी चुकाने पड़ेंगे.

    ये भी पढ़ें : सरकार के साथ करना चाहते हैं बिजनेस तो यहां कराएं रजिस्ट्रेशन, जानें इस सरकारी स्कीम के बारें में सबकुछ

    इतनी होगी बेडरोल किट की कीमत
    इस डिस्पोजेबल ट्रैवल किट की कीमत ₹275 रखी गई है. रेलवे ने कहा कि रेलवे बोर्ड की गाइडलाइंस के तहत ट्रैवलिंग पैसेंजर के लिए एक फुल बेड की व्यवस्था की गई है. जिसमें एक कंबल, दो पीस डिस्पोजेबल बेडशीट, एक पिलो, एक हेड कवर, एक जोड़ी हैंड ग्लब्स, एक मास्क, पेपर सोप, हैंड सैनिटाइजर और पेपर नैपकिन शामिल है. रेलवे ने जिस तरह का यह किट तैयार कराया है. वह यात्रियों की सुविधा और जरूरतों को देखते हुए काफी सस्ता है.

    इन स्टेशन पर मिलेगी सुविधा
    डीडीयू रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) रूपेश कुमार के अनुसार, इस सुविधा की शुरुआत नए साल के जनवरी महीने में मंडल के चार बड़े स्टेशनों दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, सासाराम, डेहरी आन सोन और गया से की जाएगी.

    IRCTC ने लॉन्च की नई वेबसाइट
    टिकट बुकिंग के लिए यूजर फेंडली नहीं मानी जाने वाली आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC new webiste) आज से बदल गई है. नई वेबसाइट में पेमेंट पेज पहले से बेहतर किया गया है, ताकि पेमेंट विकल्प चुनने में आसानी हो सके. इसके अलावा मौजूदा स्टेटस को पहले की तुलना में तेज कर दिया गया है. सेव किए गए पैसेंजर डिटेल के लिए प्रिडिक्टिव एंट्री और चुने गए क्लास और ट्रेन के बारे में एक क्लिक में जानकारी मिलेगी.

    खाने से लेकर होटल तक कर सकेंगे बुक

    IRCTC की नई वेबसाइट में खाना बुक करने, रिटायरिंग रूम्स और होटल की बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी. टिकटों के साथ इन सुविधाओं की भी बुकिंग की जा सकती है. इस प्रकार यात्रियों को वन स्टॉप सॉल्युशन मिल सकेगी.

    Tags: Business news in hindi, Indian railway, Indian Railway news, Irctc, Train booking

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें