लाइव टीवी

रेल यात्री ध्यान दें! स्टेशन आने से पहले आपके फोन पर आएगी Wake-up कॉल अलर्ट

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 9:36 AM IST
रेल यात्री ध्यान दें! स्टेशन आने से पहले आपके फोन पर आएगी Wake-up कॉल अलर्ट
जानिए रेलवे की Wake-up कॉल अलर्ट सर्विस के बारे में...

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) की ओर से ट्विटर पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अब यात्रियों को उनके स्टेशन आने के आधे घंटे पहले एक Wake-up कॉल के जरिए अलर्ट किया जायेगा. इससे यात्रियों को बड़ी मदद मिलेगी. जी हां, अपने स्टेशन के आने से पहले ही उतरने के लिये तैयार हो सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 9:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपनी यात्रियों की सुविधा का खास ख्याल रखते हुए नई सुविधा शुरू करेगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) की ओर से ट्विटर पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अब यात्रियों को उनके स्टेशन आने के आधे घंटे पहले एक Wake-up कॉल के जरिए अलर्ट (घ) किया जायेगा. इससे यात्रियों को बड़ी मदद मिलेगी. जी हां, अपने स्टेशन के आने से पहले ही उतरने के लिये तैयार हो सकेंगे. अगर आसान शब्दों में कहें तो कई बार सफर के दौरान यात्री सोते रह जाते हैं और उनका स्टेशन पीछे छूट जाता है, जिसके कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे रेल-यात्रियों की सुविधा और रेलवे यात्रा को ज्यादा आरामदेह बनाने के इरादे से भारतीय रेल स्टेशन आने संबंधी जानकारी देने के लिए फोन कॉल सेवा देती है.

यह सेवा आईआरसीटीसी (IRCTC) और भारत बीपीओ (Bharat BPC) के बीच संयुक्त पहल का हिस्सा है. इस सेवा के इस्तेमाल के लिए यात्री को रेलवे सहायता नंबर 139 पर फोन मिलाना होगा. इस सेवा एक अंतर्गत गंतव्य आने की जानकारी स्टेशन पर गाड़ी पहुंचने से आधे घंटे पहले ही यात्री के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एलर्ट फोन कॉल द्वारा भेज दी जाएगी.



कैसे उठा सकते हैं इस सर्विस का फायदा  (Indian Railways to begin Wakeup Call-Destination Alert Facility)- आपको बता दें कि इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए यात्री को 139 पर फोन मिला कर अपना पीएनआर नंबर, स्टेशन का नाम, स्टेशन का एसटीडी कोड जैसी बुनियादी जानकारी देनी होगी.

ये भी पढ़ें-रेलवे पैसेंजर्स को बड़ी सुविधा! 60 रुपये में प्लेटफॉर्म पर हो जाएगा बॉडी चेकअप

पैसेंजर की ओर दी गई जानकारी के बाद, सिस्टम उस ट्रेन की तत्कालीन स्थिति का पता लगाकर वेक-अप फोन कॉल के माध्यम से यात्री को सही जानकारी मुहैया कराएगा.
139 सेवा, जो कि एक प्रमुख रेलवे इंक्वायरी नंबर है, में पिछले कुछ समय के दौरान काफी बदलाव किए गए हैं.इन सेवाओं के साथ-ही-साथ, 139 नंबर के माध्यम से तत्काल सेवा के अंतर्गत रेलवे सीट की उपलब्धता, सीट कैंसल करना, रिफंड संबंधी नियम और ट्रेन की प्लेटफॉर्म स्थिति के विषय में भी जाना जा सकता है.

ये भी पढ़ें-बड़ी खबर! अब PM-Kisan सम्मान निधि के लाभार्थियों को मिलेगा KCC का भी फायदा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 9:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर