यात्रीगण ध्यान दें! इन 114 ट्रेनों में मिलेगी कंफर्म टिकट, रेलवे ने जारी की पूरी लिस्ट

यात्रीगण ध्यान दें! इन 114 ट्रेनों में मिलेगी कंफर्म टिकट, रेलवे ने जारी की पूरी लिस्ट
स्पेशल ट्रेनों के समय सारिणी में बदलाव

भारतीय रेलवे (India Railway) ने 114 जोड़ी ट्रेनों की लिस्ट जारी कर बताया है कि उनमें किस-किस तारीख में सीटें खाली हैं. आप इन ट्रेनों में खाली सीटों (vacant berths) की बुकिंग करा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपको घर जाने के लिए ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि भारतीय रेलवे (India Railway) ने 114 जोड़ी ट्रेनों की लिस्ट जारी कर बताया है कि उनमें किस-किस तारीख में सीटें खाली हैं. कोरोना संकट (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच इंडिया रेलवे (Indian Railway) 1 जून से 200 से अधिक ट्रेनें चला रहा है. रेलवे ने संक्रमण से बचाव के लिए सिर्फ कन्फर्म टिकट पाने वाले यात्रियों को ही रेल में यात्रा करने की इजाजत है. इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी IRCTC ने ट्रेनों के संचालन चलने के साथ ही करेंट टिकटों की बुकिंग को भी शुरू कर दिया है. साथ ही, अब कोरोना को देखते हुए रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट के फॉर्म में बदलाव किए हैं.

इन ट्रेनों में खाली हैं सीटें
रेलवे की ओर से जारी की गई लिस्ट में जिन ट्रेनों में सीटें खाली हैं उनमें बांद्रा से गोरखपुर के बीच चलने वाली अवध एक्सप्रेस (Avadh Express), निजामुद्दीन (Nizamuddin) से भोपाल (Bhopal) के बीच चलने वाली भोपाल एक्सप्रेस, नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल (Lucknow Mail), श्रमजीवी एक्सप्रेस, मुंबई से वाराणसी के बीच चलने वाली महानगरी एक्सप्रेस, मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन, नई दिल्ली से प्रयागराज के बीच चलने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस (Prayagraj Express) समेत कई ट्रेनों की लिस्ट है.


कैसे करें टिकटों की बुकिंग


ट्रेनों में खाली पड़ी सीटों की बुकिंग आप IRCTC की टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in के जरिए ऑनलाइन कर सकते हैं. वहीं इन सीटों की बुकिंग पीआरएस काउंटर, अधिकृत एजेंट और कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भी करायी जा सकती है.



ट्रेन में टिकट बुक कराने के बदल गए नियम
अब यात्री को उसमें अपना पूरा पता, मकान नंबर, गली, कॉलोनी, शहर, तहसील और जिले की जानकारी भी भरनी होगी. मोबाइल नंबर भी वही भरना होगा, जो यात्रा के समय आप लेकर चल रहे हैं. आप रिजर्वेशन काउंटरों से टिकट लें या IRCTC की वेबसाइट या ऐप से, सभी में ये जानकारी भरनी होगी.

रिजर्वेशन सिस्टम में किया बदलाव
रेलवे ने स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर (पीआरएस) से जुड़े सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है. इसका प्रभाव स्टेशनों पर रिजर्वेशन के लिए आने वाले लोगों पर पड़ेगा. रेलवे ने प्रोफार्मा में यात्री को अपना पूरा पता, मकान नंबर, गली कॉलोनी, तहसील का पूरा विवरण देना होगा

ये भी पढ़ें- आम आदमी को बड़ा झटका! TV, फ़्रिज, AC और होंगे महंगे, नहीं मिलेगा डिस्काउंट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading