Indian Railways का पहला एयरपोर्ट जैसा स्‍टेशन तैयार! हबीबगंज स्‍टेशन का 98 फीसदी काम खत्‍म

Indian Railways का पहला एयरपोर्ट जैसा स्‍टेशन तैयार! हबीबगंज स्‍टेशन का 98 फीसदी काम खत्‍म
भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन दिसंबर 2020 तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा.

इंडियन रेलवे स्‍टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (IRSDC) के मुताबिक, विश्‍वस्‍तरीय हबीबगंज स्‍टेशन (Habibganj Station) देश का पहला एयरपोर्ट की सुविधाओं वाला स्‍टेशन होगा. ये स्‍टेशन दिसंबर 2020 में पूरी तरह से तैयार हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 11:01 PM IST
  • Share this:
भोपाल. इंडियन रेलवे (Indian Railways) का पहला एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं वाला स्‍टेशन (Airport-Like Station) करीब-करीब तैयार हो गया है. भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन (Habibganj Railway Station) का री-डेवलपमेंट वर्क काफी तेजी से चल रहा है. इस स्‍टेशन का री-डेवलपमेंट पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल (PPP Model) के तहत किया जा रहा है. इंडियन रेलवे स्‍टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (IRSDC) के मुताबिक, विश्‍वस्‍तरीय हबीबगंज स्‍टेशन का 97.95 फीसदी सिविल वर्क खत्‍म हो चुका है.

भोपाल शहर के इस स्‍टेशन में होगा म्‍यूजियम और गेमिंग जोन
आईआरएसडीसी ने बताया कि इस परियोजना को दिसंबर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है. स्‍टेशन पूरी तरह से री-डेवलप होने के बाद एंट्रेंस पर बनाए जाने वाले शीशे के ढांचे का काम शुरू होगा. विकास कार्य पूरा होने पर स्‍टेशन में एक कॉन्‍कोर्स होगा, जिसमें एयरपोर्ट की तरह दुकानें और कैफेटेरिया होंगे. इसमें यात्रियों के बैठने के लिए एक वेटिंग लॉन्‍ज होगा, जिसमें मॉडर्न टॉयलेट्स होंगे. यही नहीं स्‍टेशन में एक म्‍यूजियम और गेमिंग जोन भी होगा.

ये भी पढ़ें- ग्‍लैनमार्क लॉन्‍च करेगी FabiFlu की 400mg की टैबलेट, पहले दिन खानी होंगी 9 गोलियां
री-डेवलप हबीबगंज स्‍टेशन में यात्रियों के लिए होंगी ये सुविधाएं


विकास कार्य पूरा होने के बाद हबीबगंज स्‍टेशन में 900 यात्री एयर कॉन्‍कोर में बैठ सकेंगे, जब ट्रेनें आएंगी तब ये प्लेटफार्मों पर उतरेंगे. इसके अलावा 1500 यात्री एक साथ एक अंडरग्राउंड सब-वे से गुजर सकेंगे. स्‍टेशन में ऐसे दो सब-वे बनाए गए हैं. एक साथ एक प्लेटफार्म पर 2000 हजार यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सकते हैं. वहीं, 36 मीटर ऊंची बिल्डिंग में 2500 से अधिक यात्रियों के ठहरने की व्‍यवस्‍था होगी. स्‍टेशन में एक ग्रीन बिल्डिंग होगी यानी इस इमारत में ऊर्जा की कम खपत करने वाली एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी. साथ ही इसमें वेस्‍ट वाटर ट्रीटमेंट प्‍लांट भी होगा.

ये भी पढ़ें- Max Bupa का नया हेल्‍थ इंश्‍योरेंस, कोविड-19 समेत सभी बीमारियों में कवर होगा 100% मेडिकल खर्च

दिसंबर 2020 तक गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन भी हो जाएगा री-डेवलप
हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन के री-डेवलपमेंट प्रोग्राम में आईआरएसडीसी के साथ पीपीपी मॉडल के तहत बंसल ग्रुप भी शामिल है. बताया जा रहा है कि हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन को जर्मनी के हीडल्‍बर्ग रेलवे स्‍टेशन की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा गुजरात के गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन के री-डेवलमेंट का काम भी दिसंबर 2020 तक पूरा हो जाएगा. गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन ऐसा पहला स्‍टेशन होगा, जहां रेल ट्रैक के ऊपर फाइव स्‍टार होटल बनाया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस होटल को लीला ग्रुप चलाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज