• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • रेलयात्री के लिए खुशखबरी! 174 दिन के शुरू हुई वंदे भारत और हमसफर एक्सप्रेस, बदल गए ये नियम

रेलयात्री के लिए खुशखबरी! 174 दिन के शुरू हुई वंदे भारत और हमसफर एक्सप्रेस, बदल गए ये नियम

रेलवे नई दिल्‍ली से कटरा जाने वाली वंदेभारत समेत 39 नई स्‍पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है.

रेलवे नई दिल्‍ली से कटरा जाने वाली वंदेभारत समेत 39 नई स्‍पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है.

Indian Railways: ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों को शनिवार से बड़ी राहत होगी. प्रयागराज से नई दिल्ली की ओर जाने वाली वंदे भारत और हमसफर एक्सप्रेस (Vande Bharat-Humsafar Express) का संचालन आज से शुरू हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली से चलने वाली वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, प्रयागराज-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस आदि का संचालन शनिवार से शुरू होने जा रहा है. आपको बता दें कि आज से यानी 12 सितंबर से इंडियन रेलवे (Indian Railway) 40 जोड़ी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) को परिचालन शुरू कर रहा है. इन ट्रेनों के लिए शुक्रवार को तत्काल टिकटों की बुकिंग (Train Ticket Booking) भी की गई. जानकारी के लिए बता दें कि ये 80 ट्रेनें पहले से चल रही 30 स्पेशल राजधानी और 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से अलग होंगी.

    पहले दिन ही इन तीनों ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची
    शनिवार को पहले दिन ही इन तीनों ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची हो गई है. शुक्रवार की शाम सात बजे वंदे भारत में प्रयागराज से नई दिल्ली के लिए चेयरकार श्रेणी में प्रतीक्षा सूची का आंकड़ा 45 पर पहुंच गया तो दिल्ली हमसफर के स्लीपर में प्रतीक्षा सूची 90 तक पहुंच गई. हमसफर एक्सप्रेस के थर्ड एसी में भी 500 से ज्यादा बर्थ भर गईं. हालांकि, शनिवार को हमसफर के थर्ड एसी में भी प्रतीक्षा सूची होने की संभावना रेलवे अफसरों ने व्यक्त की है.

    ये भी पढ़ें : 80 स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट और टाइम टेबल- यात्रा से पहले जान लें ये नए नियम, नहीं होगी कोई परेशानी

    उधर, प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस के भी स्लीपर में शनिवार को प्रतीक्षा सूची है. यही हाल बुंदेलखंड एक्सप्रेस और चौरीचौरा एक्सप्रेस का भी है. इन दोनों ही ट्रेनों का संचालन रविवार 13 सितंबर से शुरू होना है. वहीं, दूसरी ओर चेन्नई के लिए गंगा कावेरी एक्सप्रेस मंगलवार 15 सितंबर से शुरू होगी. गंगा कावेरी में बुकिंग शुरू होने के बाद 20 अक्तूबर तक स्लीपर और थर्ड एसी श्रेणी में प्रतीक्षा सूची हो गई है.

    174 दिन बाद शुरू हुई वंदे भारत
    शनिवार 12 सितंबर को 174 दिन के अंतराल के बाद शुरू हो रही वंदे भारत एक्सप्रेस में अब यात्रियों को भोजन नहीं मिलेगा. कोविड-19 की वजह से रेलवे ने इस ट्रेन से यात्रियों को भोजन न देने का निर्णय लिया है. इस वजह से रेलवे ने ट्रेन के किराये में से कैटरिंग चार्ज हटा लिया है. हालांकि रेलवे इस ट्रेन में यात्रियों को पैक्ड फूड जरूर उपलब्ध करवाएगा. इसके लिए यात्रियों को सफर के दौरान ही उसका भुगतान करना होगा.

    ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिल रहे 3.50 लाख रु में घर! जानिए बुकिंग करने का पूरा प्रोसेस

    वर्तमान समय वंदे भारत एक्सप्रेस के चेयर कार में दिल्ली का किराया 1300 रुपये है. लॉकडाउन के पूर्व ट्रेन के किराये में कैटरिंग का चार्ज 308 रुपये यात्रियों से लिया जाता था, जबकि दिल्ली से प्रयागराज आने पर यह राशि 142 रुपये थी. कैटरिंग चार्ज में अंतर इसलिए था क्योंकि प्रयागराज से दिल्ली जाने में स्नैक्स और डिनर कैटरिंग में शामिल था, जबकि दिल्ली से प्रयागराज के बीच ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को मार्निंग टी और ब्रेकफास्ट ही यात्रियों को मिलता था. प्रयागराज मंडल के सीनियर डीसीएम अंशु पांडेय का कहना है कि वंदे भारत में यात्रियों को चाय, काफी, पानी एवं पैक्ड फूड ही उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए यात्रियों को भुगतान भी करना होगा.

    कैटरिंग चार्ज ट्रेन से हटा
    वंदे भारत में आईआरसीटीसी की ओर से ही यात्रियों को लॉकडाउन के पूर्व भोजन उपलब्ध करवाया जाता था. इसके लिए ट्रेन के किराये में ही कैटरिंग का रेट शामिल था. अब जब ट्रेन शनिवार से शुरू होने जा रही है तो इसमें यात्रियों को ट्रेन में खानपान का सामान ऑन डिमांड ही उपलब्ध करवाया जाएगा. ऐसे में कैटरिंग चार्ज ट्रेन से हटा लिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज