अपना शहर चुनें

States

Indian Railway: अब ट्रेन में मिलेगा मनपसंद खाना, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की E-Catering सर्विस

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की नई सुविधा
भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की नई सुविधा

Indian Railway: भारतीय रेलवे, रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों में ई-केटरिंग (E-Catering) की सुविधा को फिर से शुरू करने जा रही है. इस सुविधा से ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को ऑर्डर बुक करने पर सीट पर ही खाना मिल सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 2:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग (E-Catering) सेवा को फिर से बहाल कर दिया है. हालांकि यह सुविधा अभी कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही शुरू की जाएगी. जिन स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सेवा दी जाएगी, वहां केंद्र और संबंधित राज्य सरकारों के स्वास्थ्य संबंधी सभी नियमों का पालन किया जाएगा. गौरतलब है कि कोरोना महामारी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन्स को देखते हुए ट्रेनों में खाना बनाना, एसी बोगियों में कंबल, तकिया और चद्दर की सर्विस बंद कर दी गई थी, लेकिन अब भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है.

IRCTC की इस सुविधा के माध्यम से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं. ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका खाना किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा. यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी.





ये भी पढ़ें: Bank Interest: केनरा और IDBI बैंक के सेविंग्स अकाउंट पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जानें डिटेल्स
बता दें कि IRCTC ने रेल मंत्रालय से चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवा शुरू करने की अनुमति मांगी थी, जिसे रेल मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया है. IRCTC जनवरी 2021 के अंतिम सप्ताह से संचालित करने के लिए तैयार है. भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर बात की जानकारी दी. रेलवे ने ट्वीट में कहा, 'रेलवे ने चयनित रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है.'


निर्देशों का होगा सख्ती से पालन
कंपनी ने सख्त दिशानिर्देश दिए हैं, जिसमें परिचालन के दौरान कई बार रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों द्वारा सुरक्षात्मक फेस मास्क या फेस शील्ड का उपयोग शामिल है. साथ ही यह भी कहा गया है कि भोजन तभी तैयार करें जब शरीर का तापमान 99 डिग्री F से कम हो.

ये भी पढ़ें: बिना डॉक्युमेंट्स दिए घर बैठे खुलवाएं NPS अकाउंट, ये है पूरा प्रोसेस

डिलीवरी स्टाफ के लिए दिशानिर्देश
डिलीवरी स्टाफ के लिए दिशानिर्देश भी अच्छी तरह से निर्धारित किए गए हैं और उनका पालन किया जाना है. इनमें हाथ धोने के बाद ही ऑर्डर लेना, डिलीवरी कर्मियों द्वारा 'आरोग्य सेतु' ऐप का अनिवार्य इस्तेमाल, जीरो ह्यूमन कॉन्टैक्ट सुनिश्चित करने के लिए कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी, प्रोटेक्टिव फेस मास्क या कवर का लगातार इस्तेमाल और डिलीवरी के बाद डिलीवरी बैग का सैनिटाइजेशन शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज