इंडियन रेलवे ने 31 मार्च 2021 तक रद्द कर दी हैं सभी ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने बताया वायरल क्लिप का पूरा सच

यात्रियों की सुविधा के लिए होली पर्व पर स्पेशल ट्रेनों के संचालन करने का फैसला किया है.

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने कहा कि 31 मार्च 2021 तक सभी ट्रेनों के रद्द (Trains Cancellation) होने को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुईं न्‍यूज क्लिप (Viral News) गलत हैं. साथ ही स्‍पष्‍ट किया कि ये खबरें पिछले साल की हैं, जो अब वायरल हो रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 31 मार्च 2021 तक के लिए सभी यात्री ट्रेनों को रद्द (Train Cancellation) कर दिया है. सोशल मीडिया पर इस खबर को लेकर एक वीडियो क्लिप वायरल (Viral Video) हो रही है. इस पर रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने साफ किया है कि ये खबर पूरी तरह से भ्रामक और गलत (Wrong & Misleading News) है. मंत्रालय ने कहा कि इस खबर का सच्‍चाई से कोई लेनादेना नहीं है. सोशल मीडिया पर गलत खबर वायरल हो रही है. साथ ही बताया कि ये वीडियो पिछले साल का है, जो अब फिर से वायरल किया जा रहा है.

    रेल मंत्रालय ने कहा, यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का रखें ध्‍यान
    रेल मंत्रालय ने बताया कि ट्रेनों को रद्द करने की कोई घोषणा नहीं की गई है. इस समय एक्‍सप्रेस ट्रेनों और सब-अर्बन ट्रेनों को स्‍पेशल ट्रेन (Special Trains) के तौर पर चलाया जा रहा है. इनका परिचालन बिना किसी रुकावट के जारी रहेगा. साथ ही मंत्रालय ने यात्रियों से आग्रह किया है कि ट्रेन में यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पूरी तरह से पालन करें. इस बीच बीजेपी सांसद राम कृपाल यादव ने कहा कि भारतीय रेलवे ने कोरोना संकट के दौरान 43 लाख प्रवासी श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने के साथ ही दो करोड़ मुफ्त फूड पैकेट्स बांटे. वहीं, सैकड़ों डिब्‍बे हेल्‍थकेयर सेंटर में तब्‍दील करने के लिए उपलब्‍ध कराए.


    ये भी पढ़ें- रेलवे तिरुपति और जम्मूतवी के बीच शुरू करेगा हमसफर स्पेशल ट्रेन, चलेगी हफ्ते में एक ही दिन

    पीआईबी ने पड़ताल के बाद क्‍या लिखा
    केंद्र सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो ने वायरल वीडियो की पड़ताल के बाद ट्वीट कर बताया है कि ये खबर पूरी तरह से झूठी और भ्रामक है. भारतीय रेलवे या रेल मंत्रालय की ओर से इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है. पीआईबी ने लिखा, 'एक खबर में दावा किया जा रहा है कि 31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. यह खबर पुरानी है. रेल मंत्रालय ने 31 मार्च 2021 तक ट्रेन रद्द करने का यह फैसला नहीं लिया है. इस पुरानी खबर को गलत संदर्भ में साझा किया जा रहा है.'

    ये भी पढ़ें- Bank Strike Impact: हड़ताल के कारण चेक बाउंस या दूसरे वित्‍तीय नुकसान की भरपाई कैसे करता है बैंक, जानें सबकुछ

    आईआरसीटीसी ने शुरू कर दी है लग्‍जरी ट्रेन गोल्‍डन रथ
    भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने 14 मार्च से Golden Chariot की शुरुआत कर दी है. कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम (KSTDC) की ओर से चलाई जाने वाली इस ट्रेन को यात्रियों की कमी के कारण 2020 में अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था. अब फिर इसकी शुरुआत की गई है. यह ट्रेन बेंगलुरु से शुरू होकर तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और गोवा होते हुए वापस बेंगलुरु लौटेगी. इसकी बुकिंग लग्जरी ट्रेन की आधिकारिक वेबसाइट से की जा सकती है. गोल्डन रथ को गद्दीदार फर्नीचर, रेनोवेटेड कमरे व बाथरूम, नई लिनन और कटलरी से सुसज्जित किया गया है. इस लग्जरी ट्रेन में वाई-फाई सुविधा के साथ स्मार्ट टीवी भी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.