Indian Railways: क्या फिर से चलाई जाएंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें? जानें रेलवे का प्लान

भारतीय रेलवे (File Photo)

भारतीय रेलवे (File Photo)

देश के कई हिस्सों में संभावित लॉकडाउन के मद्देनजर एक खबर तेजी से वायरल हो रही थी कि भारतीय रेल एक बार फिर से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Shramik Special Trains) को चलाने का प्लान बना रहा है. ऐसे में सेंट्रल रेलवे जोन (Central Railway Zone) ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 10:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए सरकार ने कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है. इसके अलावा सभी राज्य सरकारों की ओर से गाइडलाइन भी जारी की जा चुकी है. बता दें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में देखने को मिल रहे हैं. इसी बीच एक खबर तेजी से वायरल हो रही थी कि संभावित लॉकडाउन के मद्देनजर भारतीय रेल एक बार फिर से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Shramik Special Trains) को चलाने का प्लान बना रहा है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्या सच है-

भारतीय रेलवे के सेंट्रल रेलवे जोन (Central Railway Zone) ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. रेलवे ने लिखा है कि फिलहाल रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का कोई प्लान नहीं बनाया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: महंगे पेट्रोल-डीजल से 12वें दिन राहत, चेक करें आज का भाव

रेलवे ने किया ट्वीट
सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट में लिखा है कि सोशल मीडिया पर यह जानकारी गलत फैलाई गई है कि रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. रेलवे ने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनें नहीं चलाई जा रहीं हैं, ना ही चलाने की कोई योजना है. रेलवे की ओर से सिर्फ कुछ रूटों पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. कृपया यात्री किसी भी तरह की अफवाहों में न आएं.



पिछले साल रेलवे ने चलाई थी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें



आपको बता दें पिछले साल जब लॉकडाउन लगाया गया था तो रेलवे की ओर से कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थी, जिसके जरिए यात्रियों को उनके घर तक पहुंचाया गया था. भारतीय रेलवे ने कुल 4,615 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया था, जो पिछले साल कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान 63 लाख से अधिक लोगों को घर ले गई थी.

1 मई से किया गया था संचालन

रेलवे विभाग ने 1 मई 2020 से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया था, जिसके जरिए फंसे हुए लोगों को उनके घरों पर सुरक्षित पहुंचाया गया था.

यह भी पढ़ें: Upcoming IPOs in April: इस महीने होगी मोटी कमाई.. हो जाएं तैयार! अब इन 5 कंपनी के IPO देंगे दस्‍तक, जानें सबकुछ

इसके अलावा सेंट्रल रेलवे ने कहा है कि सभी यात्री अपनी और दूसरों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें. केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का पालन करें. इसके अलावा जरूरी होने पर ही यात्रा करें. बिना वजह कहीं भी न घूमें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज