दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बना रही है Railway, कुतुब मीनार से होगा दोगुना, जानिए कहां बनाया जा रहा है ये?

दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बना रही है Railway, कुतुब मीनार से होगा दोगुना, जानिए कहां बनाया जा रहा है ये?
दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बना रही है Railway, जानिए कहां बनाया जा रहा है ये?

रेलवे पूर्वोत्तर भारत में विश्व का सबसे ऊंचा रेल पुल (Railway Constructing Tallest Bridge in North East) बना रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 12:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे हर रोज नए कीर्तिमान पेश कर रही है. इसी कड़ी में रेलवे पूर्वोत्तर भारत में विश्व का सबसे ऊंचा रेल पुल (Railway Constructing Tallest Bridge in North East) बना रही है. जिससे नार्थ ईस्ट की शान बढ़ेगी. इस पुल की ऊंचाई करीब 141 मीटर होगी. वर्तमान में यूरोप में 139 मीटर ऊंचा रेलवे पुल है जिसके नाम विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल का खिताब है. लेकिन, इस पुल के बन जाने के बाद यह खिताब उससे छिन जाएगा. इस पुल के ऊपर रेलवे करीब 280 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है.

पूर्वोत्तर भारत की बात की जाए तो वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा ही रेलमार्ग से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम और नागालैंड में रेलवे का विस्तार बहुत ज्यादा नहीं है.


इन पांच राज्यों की राजधानियों को रेलवे से जोड़ने के लिए जिरीबाम-तुपुल-इंफाल के बीच नई लाइन बिछाई जा रही है. इसी लाइन पर मणिपुर में 141 मीटर ऊंचा पुल बनाया जा रहा है. इस पुल की लंबाई 703 मीटर है. बता दें, जिरीबाम-तुपुल-इंफाल रूट पर 45 सुरंग बनाई जाएंगी. उम्मीद की जा रही है कि इसके निर्माण का काम 2022 तक पूरा हो जाएगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक विडियो ट्वीट कर बताया है कि यहां निर्माण काम काफी तेजी से चल रहा है. जल्द ही इसके पूरा होने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज