रेलवे ने कैंसिल की ये ट्रेनें सफर से पहले चेक करे अपना गाड़ी नंबर, कई ट्रेनें डायवर्ट, देखें लिस्ट

वेस्टर्न रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल किया
वेस्टर्न रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल किया

राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन की वजह से इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने कई ट्रेनों का रूट डायवर्नज (diverted trains) किया है. वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. 02059/ 02060 रेलवे ने कोटा- हजरत निजामुद्दीन- कोटा स्पेशल ट्रेन जो 8 नवंबर को रवाना होने वाली थी उसे कैंसल कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 9:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन की वजह से इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने कई ट्रेनों का रूट डायवर्नज (diverted trains) किया है. वहीं, कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लिया है तो अगर आप भी वेस्टर्न रेलवे (western railways) रूट पर सफर करने जा रहे हैं तो उससे पहले ये लिस्ट जरूर चेक कर लें जिससे आपको परेशानी का सामना न करना पड़े. वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. 02059/ 02060 रेलवे ने कोटा- हजरत निजामुद्दीन- कोटा स्पेशल ट्रेन जो 8 नवंबर को रवाना होने वाली थी उसे कैंसल कर दिया गया है. आइए चेक करें डायवर्टिड ट्रेनों की लिस्ट-

वेस्टर्न रेलवे ने ट्वीट करके दी जानकारी
वेस्टर्न रेलवे के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर कहा गया है कि ‘गुर्जर आंदोलन और किसान आंदोलन की वजह से कुछ और ट्रेनों के रूट्स में बदलाव किया गया है. वहीं गाड़ी संख्या 02059/ 02060 कोटा- हजरत निजामुद्दीन- कोटा स्पेशल ट्रेन जो 8 नवंबर के लिए कैंसिल किया है. इसके अलावा गाड़ी नंबर 09027/09028 बांद्रा-जम्मूतवी और जम्मूतवी-बांद्रा स्पेशल ट्रेन को 7 नवंबर के लिए रद्द किया गया था.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं, कच्चे तेल की कीमतों में नरमी, चेक करें आज के रेट्स
इन ट्रेनों का बदला रूटराजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन (Gujjar Reservation Movement) के चलते एक दर्जन रेलगाड़ियां बदले गए रूट प्लान के हिसाब से चलेंगी. जिन ट्रेनों के रूट बदले गए हैं उसमे- New Delhi- Trivendrum special train, Mumbai Central special train, Amritsar-Bandraterminus Paschim special जैसी कई ट्रेनें शामिल हैं.



कुछ दिन पहले भी इन ट्रेनों का बदला रूट
बता दें इससे पहले भी रेलवे ने कई ट्रेनों का रूट बदला है. दो दिन पहले रेलवे ने निजामुद्दीन कोटा (जनशताब्दी एक्सप्रेस) आज भरतपुर, बांदीकुई, जयपुर, सवाई माधोपुर होते हुए कोटा को ट्रेन चलाई. इसके अलावा अवध एक्सप्रेस आज सवाई मधोपुर, बांदीकुई, भरतपुर, आगरा फोर्ट होकर ट्रेनें चलाईं.

14 मांगों को लेकर जताई सहमति
गुर्जर आंदोलन की वजह पिछले चार दिनों से रेल यातायात प्रभावित है. गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मामले को लेकर काफी वक्त से सचिवालय में जारी वार्ता के बाद सरकार ने गुर्जर समाज की 14 मांगों को लेकर सहमति जता दी है. मामले में लिखित में गुर्जर प्रतिनिधियों को समझौता पत्र भी दिया गया.

यह भी पढ़ें: Big Alert: एसबीआई ग्राहक हैं तो ध्यान दें, आज नहीं मिलेंगी ये सर्विसेज

लोगों को हो रही परेशानी
एक नवंबर से प्रदेश में शुरू हुए एमबीसी वर्ग के आरक्षण आंदोलन को लेकर एक ओर जहां व्यवस्थाएं चौपट हो गई हैं तो दूसरी ओर आरक्षण प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों की दिनचर्या भी बिगड़ गई है. आंदोलन के चलते दिल्ली मुंबई रेल मार्ग कई दिनों से बंद है, तो इलाके के सड़क मार्ग भी सुनसान नजर आ रहे हैं. आंदोलनकारी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं तो सरकार लगातार बातचीत से आंदोलन का हल निकालने का प्रयास कर रही है. लेकिन आंदोलनकारी तबतक पटरी छोड़ने को तैयार नहीं हैं जबतक उनकी मांगों का समाधान नहीं हो जाता.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज