Indian Railways: प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत 5 गुना होने के बाद भी इन स्‍टेशनों पर पुरानी दरों पर ही मिलेगी सुविधा

ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे के सभी स्‍टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट अभी भी पुरानी दरों पर ही मिलेंगे.

ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे के सभी स्‍टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट अभी भी पुरानी दरों पर ही मिलेंगे.

ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे (East-Coast Railway) ने कहा कि किसी भी यात्री को बिना कंफर्म या वेटलिस्‍टेड टिकट के (Confirm/Waitlisted Ticket) प्‍लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है. ऐसे में उन पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की दरों में बढ़ोतरी (PT Price Hike) के कारण बेवजह के आर्थिक बोझ (Financial Burden) का सवाल ही नहीं उठता है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कुछ स्‍टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की दरें 5 गुना तक बढ़ा (PT Price Hike) दी हैं. वहीं, छोटी दूरी की यात्रा के लिए किराये (Train Fares) में भी बढ़ोतरी कर दी है. रेलवे ने इन दोनों कदमों को उठाने के पीछे तर्क दिया है कि इससे छोटी दूरी की ट्रेनों और प्‍लेटफॉर्म पर बेवजह की भीड़ कम होगी. हालांकि, प्‍लेटफॉर्म टिकट की दरें चुनिंदा रेलवे स्‍टेशनों पर ही बढ़ाई गई हैं. इस बीच ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे (ECoR) ने रविवार को साफ किया है कि उसके अधिकार क्षेत्र के किसी भी स्‍टेशन पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत नहीं बढ़ाई जाएगी. दूसरे शब्‍दों में समझें तो अभी भी ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे के अधीन आने वाले स्‍टेशनों पर पुरानी दरों से ही प्‍लेटफॉर्म टिकट मिलेंगे.

भारतीय रेलवे ने साफ किया, अस्‍थायी तौर पर महंगे हुए हैं प्‍लेटफॉर्म टिकट
भारतीय रेलवे ने प्‍लेटफॉर्म टिकट की दरें बढ़ाने के बाद कहा था कि एक जगह पर भीड़ इकट्ठी होने से कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के फैलने की आशंका पर नियंत्रण के लिए ये अस्‍थायी कदम (Temporary Measure) उठाया गया है. ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे ने कहा कि किसी भी यात्री को बिना कंफर्म या वेटलिस्‍टेड टिकट के (Confirm/Waitlisted Ticket) प्‍लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है. ऐसे में उन पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की दरों में बढ़ोतरी के कारण बेवजह के आर्थिक बोझ (Financial Burden) का सवाल ही नहीं उठता है.

ये भी पढ़ें- Spectrum Auction: दूरसंचार विभाग टेलीकॉम कंपनियों को खरीदे गए स्पेक्ट्रम के भुगतान का भेजेगा नोटिस
फेस्टिवल सीजन में ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे बढ़ाता है प्‍लेटफॉर्म टिकट की दरें


ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे ने कहा कि उसके अधिकार क्षेत्र के स्‍टेशनों में सिर्फ भुवनेश्‍वर स्‍टेशन (Bhuvneshwar Station) पर लॉकडाउन के शुरुआती दौर में सिर्फ 3 दिन के लिए प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी. इसके अलावा ईस्‍ट-कोस्‍ट रेलवे ने बताया कि फेस्टिवल सीजन (Festival Season) में रथयात्रा और बड़े आयोजनों के दौरान उसके अधिकार क्षेत्र में आने वाले स्‍टेशनों पर प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ाई जाती है ताकि भीड़ के दबाव को कम किया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज