भारतीय रेलवे ने दी बड़ी राहत! तैयार कर दिए 3816 कोविड केयर कोच, जानें कहां-कहां मिल रही है ये सुविधा

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए कोविड केयर कोच तैयार कर दिए हैं.

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए कोविड केयर कोच तैयार कर दिए हैं.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कहा कि इन कोच का इस्तेमाल उन मरीजों के लिए किया जा सकता है, जिनकी हालत बहुत गंभीर नहीं है. राज्य सरकार की मांग पर रेलवे कोविड केयर कोच शुरू कर रही है. पश्चिमी रेलवे जोन के तहत महाराष्ट्र (Maharashtra) के नंदुरबर जिले में 24 अप्रैल तक 21 कोविड केयर कोच शुरू किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 9:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के तेजी से बढ़ते पॉजिटिव केसेस के कारण अस्पतालों में बेड की भारी कमी हो गई है. ऐसे में इंडियन रेलवे (Indian Railways) ट्रेन कोचेस को अस्पताल के बेड (Hospital Bed) की तरह बदल रहा है. रेलवे के मुताबिक, उसने 5601 ट्रेन कोच को कोविड केयर सेंटर (Covid Care Coaches) के तौर पर बदला है. अभी कुल 3816 कोच कोविड केयर कोच के तौर पर उपलब्‍ध हैं.

कोविड केयर कोच कम गंभीर मरीजों के लिए किए जा सकते हैं इस्तेमाल

रेलवे ने कहा कि इन कोच का इस्तेमाल उन मरीजों के लिए किया जा सकता है, जिनकी हालत बहुत गंभीर नहीं है. राज्य सरकार की मांग पर रेलवे कोविड केयर कोच शुरू कर रही है. पश्चिमी रेलवे जोन के तहत महाराष्ट्र (Maharashtra) के नंदुरबर जिले में 24 अप्रैल तक 21 कोविड केयर कोच शुरू किए गए हैं. इन कोविड केयर कोच में 47 मरीजों की भर्ती की गई है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सरकार ने भी भारतीय रेलवे से भोपाल में 20 और हबीबगंज स्टेशन पर 20 कोविड केयर कोच शुरू करने की अपील की है. ये कोच सरकार को 25 अप्रैल को सौंप दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें - ऑक्सीजन सिलेंडर, बेड और रेमडेसिविर के लिए अब आपको नहीं होना होगा परेशान! Twitter पर मिलेगी सभी जानकारी, जानिए कैसे?
इन शहरों में मिलनी शुरू हो चुकी है कोविड केयर कोच सुविधा

नॉदर्न रेलवे जोन (Northern Railway Zone) ने 50 कोविड केयर कोच शकूर बस्ती, 25 कोविड केयर कोच आनंद विहार (Anand Vihar), 10 वाराणसी (Varanasi), 10 भदोही (Bhadohi) और 10 कोविड केयर कोच फैजाबाद (Faizabad) में शुरू किए गए हैं. शकूर बस्ती में शुरू कोविड केयर कोच में अभी 3 मरीज भर्ती भी कर दिए गए हैं. नॉदर्न रेलवे ने 50 आइसोलेशन कोच शुरू किए हैं. हर कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) हैं. नॉदर्न रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगाल ने कहा कि आनंद विहार पर 25 आइसोलेशन कोच सोमवार से शुरू हो जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज