कोरोना मरीजों के लिए बड़ी राहत! रेलवे ने तैयार किए 70,000 आइसोलेशन बेड, जानें किन शहरों को मिली सुविधा

Indian Railways ने 4,400 कोविड केयर कोच तैयार कर दिए हैं.

Indian Railways ने 4,400 कोविड केयर कोच तैयार कर दिए हैं.

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने बताया कि राज्‍यों की ओर से की गई मांग के मुताबिक 232 कोविड केयर कोच (Covid Care Coach) सौंप दिए गए हैं. इन कोच का इस्‍तेमाल हल्‍के और मध्‍यम लक्षण वाले मरीजों के लिए किया जा सकता है. हर कोच में 2 ऑक्‍सीजन सिलेंडर भी उपलब्‍ध कराए गए हैं.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में बड़ा योगदान दिया है. एक तरफ रेलवे संकट के इस दौर देशभर में जरूरी सामानों के साथ ही ऑक्‍सीजन की आपूर्ति भी कर रहा है. वहीं, दूसरी तरफ रेलवे ने 4,400 कोच को कोविड केयर कोच (Covid Care Coaches) में तब्‍दील कर दिया है. रेलवे ने 70,000 आइसोलेशन बेड (Isolation Beds) वाले ये 4,400 कोच महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली समेत देश के 6 राज्‍यों को उपलब्‍ध करा दिए गए हैं. यही नहीं, इन कोविड केयर कोच को जरूरत के मुताबिक बहुत आसानी से एक से दूसरी जगह भी ले जाया जा सकता है.

हर कोच में 16 बेड और 2 ऑक्‍सीजन सिलेंडर हैं उपलब्‍ध

रेल मंत्रालय ने बताया कि राज्‍यों की ओर से की गई मांग के मुताबिक अभी 4,000 बेड से ज्‍यादा की क्षमता वाले 232 कोविड केयर कोच सौंप दिए गए हैं. कोविड केयर कोच का इस्‍तेमाल हल्‍के और मध्‍यम लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए किया जा सकता है. लगातार बढ़ती गर्मी के मद्देनजर इन कोच में कूलर और जूट मैट की व्‍यवस्‍था भी की गई है. बता दें कि एक कोविड केयर कोच में 16 बेड की व्‍यवस्‍था की गई है. साथ ही एक कोच में 2 ऑक्‍सीजन सिलेंडर भी उपलब्‍ध कराए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Spice Money ग्रामीणों की कोरोना वैक्‍सीनेशन रजिस्‍ट्रेशन में करेगी मदद! 95% ग्रामीण इलाकों में है कंपनी का नेटवर्कगुजरात, महाराष्‍ट्र, नगालैंड में इन जगहों पर हैं खास कोच
कोविड केयर कोच में अब तक 162 मरीजों को भर्ती कराया गया है. वहीं, 96 कोरोना मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेज दिया गया है. रेलवे की ओर से अब उपलब्‍ध कराए गए कोविड केयर कोच में 3,600 से ज्‍यादा बेड उपलब्‍ध हैं. भारतीय रेलवे ने नगालैंड और गुजरात सरकार की मांग पर साबरमती, चंदलोडिया और दीमापुर में कोच तैनात कर दिए हैं. यही नहीं, उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार की ओर से मांग नहीं होने के बाद रेलवे ने राज्‍य को कोविड केयर कोच उपलब्‍ध करा दिए हैं. वहीं, महाराष्‍ट्र के नंदुरबार स्‍टेशन पर 378 बेड क्षमता वाले 21 कोच तैनात किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम गिरकर पहुंचे 46 हजार के करीब, चांदी 2000 रुपये से ज्‍यादा हुई महंगी, देखें नए भाव

दिल्‍ली और मध्‍य प्रदेश में भी तैनात किए गए हैं ये कोच



रेलवे ने मध्‍य प्रदेश में इंदौर के नजदीक एक स्‍टेशन पर 320 बेड वाले 22 कोच तैनात कर दिए हैं. इनमें अब तक 20 कोरोना मरीजों को भर्ती कराया गया है, जिनमें एक को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है. भोपाल में तैनात 20 कोच में इस समय 302 आइसोलेशन बेड उपलब्‍ध हैं. देश की राजधानी दिल्‍ली को 75 कोविड केयर कोच उपलब्‍ध कराए गए हैं. इनमें 1200 आइसोलेशन बेड हैं. शकूरबस्‍ती स्‍टेशन पर 800 बेड की क्षमता वाले 50 कोच और आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन पर 400 बेड वाले 25 कोच तैनात किए गए हैं. इनमें अभी भी 1,199 बेड खाली पड़े हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज