होम /न्यूज /व्यवसाय /Indian Railways: दशहरे पर घर जाने के लिए बुक किया है टिकट तो चेक कर लें स्टेटस, रद्द की 244 ट्रेनें

Indian Railways: दशहरे पर घर जाने के लिए बुक किया है टिकट तो चेक कर लें स्टेटस, रद्द की 244 ट्रेनें

दशहरे के दिन भारतीय रेलवे ने 244 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.

दशहरे के दिन भारतीय रेलवे ने 244 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.

दशहरे के दिन अगर घर जाने के लिए आप ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं और आपने इसके लिए टिकट भी बुक कर लिया है तो पहले ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दशहरे के दिन भारतीय रेलवे ने 244 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.
ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे रेलवे ने खराब मौसम और मेंटेनेंस को वजह बताया है.
कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट आप रेलवे की वेबसाइट पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

नई दिल्ली. इस त्योहारी सीजन में दशहरे के दिन घर जाने के लिए आप ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं और आपने इसके लिए टिकट भी बुक कर लिया है तो पहले ट्रेन का स्टेटस जरूर चेक कर लें. आपकी ट्रेन कैंसिल हो सकती है. दशहरे के दिन भारतीय रेलवे ने 244 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. ऐसे में यात्रा के लिए निकलने से पहले आप कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें.

एक साथ इतनी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे रेलवे ने खराब मौसम और मेंटेनेंस को वजह बताया है. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. कैंसिल की गई ट्रेनों में उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बिहार जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं. अगर आप भी आज ट्रेन में सफर करने वाले हैं तो पहले कैंसिल ट्रेन की लिस्ट चेक कर लें क्योंकि हो सकता है आपकी ट्रेन को रेलवे ने कैंसिल कर दिया हो.

यहाँ चेक कर सकते हैं अपनी ट्रेन का स्टेटस
यदि आपने दशहरे पर घर जाने के लिए ट्रेन में टिकट बुक किया है तो आप ऑनलाइन इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं. अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करने के लिए आप रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – IRCTC Ticket Booking : भूल गए हैं आईआरसीटीसी का पासवर्ड? चिंता न करें, अब Disha 2.0 करेगी आपकी टिकट बुक

ऐसे चेक करें
यदि आप कैसिल की गई सभी ट्रेनों की लिस्ट देखना चाहते हैं तो इसे भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं. यहां पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें. यहां आपको कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट दिखेगी.
इस पर क्लिक करके आप पूरी जानकारी ले सकते हैं.

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए रेल से संबंधित महत्‍वपूर्ण जानकारियां ऑनलाइन उपलब्‍ध कराता है. रेलवे कैंसिल, आंशिक रद्द और रूट डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. NTES app पर भी कैंसिल ट्रेनों की जानकारी ली जा सकती है.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Irctc

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें