इंडियन रेलवे ने उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए बढ़ाईं स्पेशल ट्रेनें, कुछ के बढ़ाए फेरे, आज से टिकटों की बुकिंग हुई शुरू

रेलवे ने भीड़ कम करने कोे यूपी और बिहार के लिए कुछ स्‍पेशल ट्रेनें शुरू की हैं.

रेलवे ने भीड़ कम करने कोे यूपी और बिहार के लिए कुछ स्‍पेशल ट्रेनें शुरू की हैं.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के नए मामलों के बीच जल्‍द अपने घर लौटने की मंशा से स्‍टेशनों पर पहुंच रही कारण यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए कुछ स्पेशल ट्रेनें (New Special Trains) चलाने का ऐलान किया है. वेस्‍टर्न रेलवे (Western Railways) ने बताया कि कुछ स्‍पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का फैसला किया गया है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच दूसरे राज्‍यों में रहने वाले ज्‍यादातर लोग जल्‍द से जल्‍द अपने-अपने घर लौटना चाहते हैं. ऐसे में रेलवे स्‍टेशनों पर यात्रियों (Rail Passengers) की भीड़ जमा हो जा रही है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की इस भीड़ को कम करने के लिए कुछ स्‍पेशल ट्रेनें (Special Train) चलाने का फैसला किया है. ये स्‍पेशल ट्रेनें उत्‍तर प्रदेश , बिहार और महाराष्‍ट्र के बीच चलाई जाएंगी. वेस्टर्न रेलवे ने बताया कि कुछ स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का फैसला भी किया गया है.

कुछ स्‍पेशल ट्रेनों की टिकट बुकिंग 10 मई से भी होगी शुरू

वेस्‍टर्न रेलवे (Western Railways) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि जिन ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गए हैं वो उत्तर प्रदेश (UP), बिहार (Bihar) और महाराष्ट्र (Maharashtra) के बीच चलेंगी. इनमें कुछ ट्रेनों में बुकिंग (Train Ticket Booking) आज यानी 9 मई से शुरू हो गई है. वहीं, कुछ ट्रेनों की टिकट बुकिंग 10 मई यानी कल से शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़ें- जानें एलन मस्‍क ने ऐसा क्‍या कह दिया, जिससे 40% से ज्‍यादा गिरे Dogecoin के दाम! भारत में ऐसे करें इस क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेशआरपीएस काउंटर या IRCTC की वेबसाइट से बुक करें टिकटरेल यात्री आरपीएस काउंटर (RPS Counter) के जरिये या फिर भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) की बेवसाइट के जरिये 10 मई,11 मई और 12 मई को स्पेशल ट्रेनों के टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. रेलवे ने कहा है कि रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन करना होगा. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing), फेस मास्क (Face Mask) पहनना जैसे तमाम नियम शामिल हैं.
ये भी पढ़ें- Gold Price: तेजी के बाद भी ऑलटाइम हाई से 9015 रुपये है सस्‍ता, जानें 2021 में कैसा रह सकता है ट्रेंड

रेलवे ने इन सुपरफास्‍ट ट्रेनों के बढ़ा दिए हैं फेरे

रेलवे ने इसके अलावा मुंबई-मंडुआडीह-दादर सुपरफास्ट ट्रेन के फेरे भी बढ़ा दिए हैं. मुंबई सेंट्रल-गोरखपुर, बांद्रा-गाजीपुर-वलसाड और सूरत-भागलपुर-रतलाम के बीच भी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 9 मई, 11 मई और 12 मई को होगी. बता दें कि रेलवे ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वालों पर जुर्माने (Penalty) का प्रावधान भी कर दिया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज