Indian Railway: आज से दिल्ली सहित इन रेलवे स्टेशनों पर तीन गुने महंगे हुए टिकट, देखें कितने बढ़ गए रेट

आज से दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलने शुरू हो गए हैं

आज से दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलने शुरू हो गए हैं

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने जहां एक और कई ट्रेनों एक बार फिर से संचालन कर आम को राहत दी है. वहीं, दूसरी और ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी कर टेंशन भी बढ़ा दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने जहां एक और कई ट्रेनों एक बार फिर से संचालन कर आम को राहत दी है. दूसरी और ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी कर टेंशन भी बढ़ा दी है. आज से दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलने शुरू हो गए हैं, जिनकी ब्रिकी लॉकडाउन के बाद से ही बंद थी. मुंबई समेत देश के अन्य बड़े शहरों में जहां प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 50 रुपए रखा गया है, ताकि ज्यादा लोग स्टेशन में बेवजह ना आएं और भीड़ ना बढ़ाएं, वहीं दिल्ली में प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 30 रुपये रखने का फैसला किया गया है, ताकि लोगों पर ज्यादा आर्थिक बोझ भी ना पड़े.

>> दिल्ली में तीन गुना बढ़े दाम
रेलवे ने टिकट के दामों में भी तीन गुना इजाफा कर दिया है. बता दें कि पहले एक प्लेटफार्म टिकट के लिए आपको 10 रुपये खर्च करने पड़ते थे. वहीं अब 30 रुपये देने होंगे.

>> मुंबई में पांच गुना बढ़े
सेंट्रल रेलवे (Central Railways) ने प्लेटफॉर्म पर बढ़ने वाली भीड़ को रोकने के लिए मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (MMR) के कुछ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के किराये में 5 गुना का इजाफा कर दिया है. रेलवे के मुताबिक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में 10 रुपये की पिछली दर के बजाय प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये कर दी गई है.



ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: 16 रु तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल, फटाफट जानें आज के दाम

>> लोकल किराया में भी हुई बढ़ोतरी
प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में हुई वृद्धि के साथ ही रेलवे की ओर से लोकल किराया में भी बढ़ोतरी कर दी गई है. रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू की गई है, जिसके किराये में भी बढ़ोतरी हुई है. मुसाफिरों को अब 10 रुपये की जगह 30 रुपये देकर लोकल में सफर करना होगा.
Youtube Video


>> इसलिए बढ़ा किराया 
कोरोना के चलते किराए में बढ़ोतरी की गई थी. प्लेटफॉर्म टिकट लेने पहुंचे नई दिल्ली स्टेशन पर लोगों का कहना था कि प्लेटफार्म टिकट जेब पर असर डाल रहा है. कुछ मुसाफिरों का यह भी कहना था कि सरकार से इस फैसले से राजस्व में बढ़ोतरी होगी और रेलवे में और बेहतर सुधार होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज