कोरोना संकट के कारण ट्रेनों का पहिया थमने रहने से घटा IRCTC का शुद्ध मुनाफा, 62% गिरकर रह गया 78 करोड़ रुपये

आईआरसीटीसी को चुनिंदा स्‍टेशनों पर ई-केटरिंग सर्विस फिर शुरू करने की मंजूरी मिल गई है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) का अक्टूबर-दिसंबर 2020 तिमाही के दौरान शुद्ध मुनाफा (Net Profit) पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 38 फीसदी रह गया. इस दौरान आईआरसीटीसी की कमाई (Income) घटकर 245 करोड़ रुपये रह गई.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) को वित्‍त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 38 फीसदी शुद्ध मुनाफा (Net Profit) हुआ. दूसरे शब्‍दों में कहें तो इस दौरान आईआरसीटीसी के शुद्ध मुनाफे में 62 फीसदी गिरावट दर्ज की गई. इससे दिसंबर 2020 तिमाही में आईआरसीटीसी को महज 78 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ. कोरोना संकट के कारण ट्रेनों के परिचालन (Train Operations) पर लगाई गई रोक को आईआरसीटीसी के शुद्ध लाभ में कमी का कारण बताया जा रहा है.

    आईआरसीटीसी की कमाई घटकर रह गई है 245 करोड़ रुपये
    आईआरसीटीसी ने शेयर बाजार को बताया है कि वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में टैक्स निकालने के बाद उसे 78 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. बता दें कि वित्‍त वर्ष 2019-20 की समान अवधि में कंपनी को 205.80 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. कंपनी ने बताया कि तीसरी तिमाही में कंपनी की कुल कमाई घटकर 245.23 करोड़ रुपये रह गई, जो पिछले साल की इसी अवधि में 734.98 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी के खर्च अक्टूबर-दिसंबर 2020 में घटकर 140.74 करोड़ रुपये रहे, जो पिछले साल की समान तिमाही में 464.56 करोड़ रुपये रहे थे.

    ये भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी का वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम समिट में ऐलान! डाटा सिक्‍योरिटी के लिए बनाएंगे सख्‍त कानून

    चुनिंदा स्‍टेशनों पर फिर ई-केटरिंग सर्विस शुरू कर रही IRCTC
    इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन लिमिटेड ने बताया कि परिचालन आय (Income From Operations) में कमी की सबसे बड़ी वजह कोरोना संकट के कारण ट्रेनों को चलाने पर लगाई रोक है. रेलवे बोर्ड को आईआरसीटीसी की ओर से चलाई जाने वाली उन ट्रेनों के लिए फिक्स्ड ​कमिटमेंट्स में छूट देने का प्रस्ताव भेजा गया है, जो कोरोना संक‍ट के चलते 16 अक्टूबर 2020 तक नहीं चलाई जा सकीं. वहीं, आईआरसीटीसी एक बार फिर ई-केटरिंग सर्विस शुरू कर रही है. कंपनी को रेलवे बोर्ड से कुछ चुने गए स्टेशनों पर ई-केटरिंग सर्विस फिर शुरू करने की मंजूरी मिल गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.