अब रेलवे से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो इस नंबर पर करें कॉल, तुरंत मिलेगा समाधान

रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइऩ नंबर

रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइऩ नंबर

इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है यानी अब से आप सिर्फ एक नंबर के जरिए ही अपनी सभी परेशानी और कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली: इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है यानी अब से आप सिर्फ एक नंबर के जरिए ही अपनी सभी परेशानी और कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं. रेलवे ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. रेलवे ने अपने सभी हेल्पलाइन नंबर जैसे 182 और 138 को मर्ज (Merge) करके रेल मदद इंट्रीग्रेटेड सिंगर हेल्पलाइन 139 जारी किया है.

Indian Railways ने किया ट्वीट
इंडियन रेलवे ने ट्वीट में लिखा है कि अब से 138 और 182 हेल्पलाइन नंबर को मर्ज कर दिया गया है. अब से रेलवे की किसी भी सुविधा का लाभ लेने या किसी भी तरह की परेशानी के लिए आपको 139 पर कॉल करना होगा. यानी आपको रेलवे की सुविधाओं के लिए अब से सिर्फ एक नंबर की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द ही डेस्कटॉप से कर सकेंगे वॉइस और वीडियो कॉल!




रेलवे से जुड़ी सभी तरह की परेशानियों के लिए वन स्टॉप सॉल्युशन रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 को डायल करें. आइए आपको बातते हैं कि इस नंबर आपको किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी-

>> सिक्योरिटी
>> ट्रेन कम्प्लेन
>> पार्सल इंक्वायरी
>> मेडिकल असिस्टेंट
>> स्टेशन कम्प्लेन
>> टू ट्रैक योर कंसर्न
>> एक्सीडेंट इंफोर्मेशन
>> सतर्कता जानकारी
>> जनरल इंक्वायरी

बता दें हेल्पलाइन नंबर 139 पर लोगों को 12 भाषाओं में रेस्पॉन्स मिलेगा. यह IVRS यानी इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पॉन्स प्रणाली पर आधारित है. रेलवे द्वारा दी जा रही इस सुविधा से यात्रियों को ढैर सारे हेल्पलाइन नंबर याद रखने के मुक्ति मिलेगी और एक ही नंबर डायल करके वह अपने सवालों को जवाब हालिस कर पाएंगे. भारतीय रेलवे ने RailMadad नाम से एक ऐप भी जारी किया है.

किस नंबर को दबाने पर कौन सी सेवा मिलेगी
>> सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी- 1 नंबर दबाने पर
>> पूछताछः पीएनआर, किराया और टिकट बुकिंग से जुड़ी जानकारी- 2 नंबर
>> केटरिंग संबंधी शिकायत- 3 नंबर पर
>> आम शिकायत- 4 नंबर के जरिए
>> सतर्कता और भ्रष्टाचार की शिकायत- 5 नंबर से
>> ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना- 6 नंबर दबाकर
>> शिकायत का स्टेटस/स्थिति- 9 नंबर की मदद से
>> कॉल सेंटर अधिकारी से बात करने के लिए- *

यह भी पढ़ें: SBI Economists: 75 रुपये से भी ज्यादा सस्ता होगा पेट्रोल, सरकार लेने जा रही ये बड़ा फैसला!

बंद हो जाएंगे ये नंबर
सामान्य शिकायत-138, 1098: चाइल्ड लाइन, कैटरिंग सर्विस-1800111321, सतर्कता- 152210 दुर्घटना/संरक्षा-1072, क्लीन माई कोच- 58888/138 एसएमएस शिकायत-9717630982, 155210: विजिलेंस हेल्पलाइन नंबर जैसे कंपलेंट मैनेजमेंट सिस्टम सहायता पोर्टल जल्द बंद हो जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज