वादियों की सैर के लिए हो जाएं तैयार! शिमला में आज से पटरी पर दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन

कालका-शिमला स्पेशल ट्रेन (टॉय ट्रेन)  आज से शुरू हो रही है.
कालका-शिमला स्पेशल ट्रेन (टॉय ट्रेन) आज से शुरू हो रही है.

गभग 7 महीने के लंबे समय के बाद आज से कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर टॉय ट्रेन शुरू हो रही है. कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर यह स्पेशल ट्रेन के तौर पर शुरू हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 4:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप भी शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. लगभग 7 महीने के लंबे समय के बाद आज से कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर टॉय ट्रेन शुरू हो रही है. इस टॉय ट्रेन का संचालन 20 अक्टूबर से होना था, लेकिन टेक्निकल परेशानियों के चलते ट्रेन का संचालन 21 अक्टूबर यानी आज से हो रहा है. 1 दिसंबर 2020 तक इस ट्रेन का यही शेड्यूल रहेगा. कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर यह स्पेशल ट्रेन के तौर पर शुरू हो रही है.

जानिए ट्रेन का क्या है शेड्यूल?
कोई भी यात्री अगर शिमला जाने का प्लान कर रहा है तो उससे पहले इस ट्रेन का शेड्यूल जान लेना जरूरी है. कालका-शिमला स्पेशल ट्रेन (टॉय ट्रेन) कालका से होकर शिमला पहुंचेगी. एक्सप्रेस ट्रेन (04515) दोपहर करीब 12 बजकर 10 मिनट पर कालका से रवाना होगी और शाम 5 बजकर 4 मिनट पर शिमला पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: देशभर में कल इतनी देर के लिए नहीं चलेंगी ट्रेनें, अगर नहीं मानी गई रेलवे कर्मचारियों की ये मांगें
फेस्टिवल सीजन को ध्यान में रखकर इस ट्रेन को चलाया


बता दें गुरुवार को यह (04516) शिमला-कालका ट्रेन (Down) शिमला से सुबह 10:40 बजे रवाना होगी, जोकि दोपहर 2:26 बजे कालका पहुंचेगी. रेलवे ने 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर इस स्पेशल ट्रेन के संचालन का फैसला लिया है.

कल रद्द रही थी ट्रेन
टिकट बुकिंग सिस्टम में आई खराबी के चलते ये विभाग ने मंगलवार को इस ट्रेन को रद्द कर दिया था. लॉकडाउन के बाद पहली बार इस रूट पर टॉय ट्रेन चलाई जा रही है. ये ट्रेन आज से हर दिन चलेगी.

कितना है ट्रेन का किराया?
कालका-शिमला स्पेशल एक्सप्रेस सिस्टम में स्लीपर क्लास का किराया 163 रुपए और थर्ड एसी क्लास का किराया 521 रुपए रखा हुआ है. कालका-दिल्ली शताब्दी ट्रेन शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा. इस ट्रेन में सफर के लिए आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए बड़ी खबर: अब सरकार ने खेती से जुड़े नियम जारी किए, जानिए पूरा मामला

ट्रेन में होंगे कुल सात कोच
कालका-शिमला एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में यात्रियों के लिए 2 लग्जरी कोच सहित कुल 7 कोच होंगे. ट्रेन में CZ श्रेणी के 3 डिब्बे, CZR श्रेणी का 1 डिब्बा, GS श्रेणी का 1 डिब्बा, और FCZ श्रेणी के 2 डिब्बे होंगे. कालका-शिमला ट्रेन में कई विशेष कोच लगे हैं, वादियों से गुजरती ये ट्रेन टूरिस्ट/सैलानियों को बेहद पसंद है. कालका- शिमला स्पेशल ट्रेन में vistadome कोच भी लगे हैं. Vistadome कोच , ट्रांसपेरेंट ग्लास कोच है, जिसमे बैठ यात्रा करते समय, यात्री बाहर के दिलकश नज़ारे आसानी से देख सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज