अब आपका रेल सफर CORAS के साथ हुआ और सुरक्षित! रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किए ये बड़े ऐलान

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने यात्रियों और उनके समानों की सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए नई कमांडो फोर्स का ऐलान किया है. ये फोर्स देश में आतंकी और नक्सली हमलों से निपटने में कारगर होगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी दी है.

News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 3:46 PM IST
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 3:46 PM IST
भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने यात्रियों और उनके समानों की सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए नई कमांडो फोर्स का ऐलान किया है. ये फोर्स देश में आतंकी और नक्सली हमलों से निपटने में कारगर होगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने इस फोर्स को कोरस (Coras) नाम दिया है. उनका कहना है कि इस दस्‍ते को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) की तर्ज पर बनाया गया है.रेल मंत्री ने टिकटों की कालाबाजारी पर चिंता जताते हुए कहा कि जो काम ट्रैफिक विभाग को करना चाहिए वह काम आरपीएफ कर रहा है. RPF ने देशभर में अभियान चलाकर एक हजार से ज्यादा टिकट दलालों को पकड़ा है, जिनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. ट्रैफिक विभाग को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए.

रेलवे की नई फोर्स कोरस- देश के ट्रांसपोर्ट की लाइफ लाइन कहे जाने वाले भारतीय रेलवे ने RPF की कमांडो बटालियन CORAS यानी (कमांडो फॉर रेलवे सिक्‍योरिटी) की पहली बटालियन को 14 अगस्‍त को लॉन्‍च किया. इस फोर्स को रेलवे के अहम स्‍टेशनों और फैक्‍टरी में तैनात किया जाएगा.

(ये भी पढ़ें-फेल ट्रांजैक्शंस को फ्री ट्रांजैक्शन नहीं गिना जाएगा: आरबीआई)

रेलवे का नया ऐलान: कोरस कमांडो बनाएंगे आपकी यात्रा को ज्यादा सुरक्षित (फाइल फोटो)


आधुनिक हथियारों से लैस कोरस आरपीएफ की आर्म्ड बटालियन आरपीएसएफ यानी रेलवे प्रोटेक्शन सिक्योरिटी फोर्सेज से अलग होगी. कोरस में पुरुष के साथ ही महिला कमांडों भी शामिल हैं. इन सभी की उम्र 30 से 35 वर्ष के बीच है.

रेल मंत्री ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिसका लिंक नजदीक के बड़े स्टेशन, आरपीएफ और जीआरपी कार्यालय, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय और रेल मंत्री कार्यालय से होगा.

ट्रेन में अब होगी 24 घंटे सुरक्षा

Loading...

दूसरे चरण में प्रत्येक ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे. ढाई हजार से अधिक रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा है जिससे ट्रेनों में लगे सीसीटीवी कैमरे का लिंक उन स्टेशनों से किया जा सकता है.

(दिपाली नंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

(ये भी पढ़ें-खुशखबरी! 59 मिनट में होम और पर्सनल लोन देगा ये बैंक)
First published: August 15, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...