• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • INDIAN RAILWAYS MAY APPLY USER CHARGE ON 120 STATIONS SOON DUE TO REDEVELOPMENT NDSS

Indian Railways: यात्रियों को इन 120 स्टेशनों पर देना होगा ज्यादा किराया, जानें क्या है सरकार का प्लान

यात्रियों को इन 120 स्टेशनों पर देना होगा ज्यादा किराया

जल्द ही देश के बड़े रेलवे स्टेशनों (Indian Railways) पर यात्रियों को ज्यादा किराया देना पड़ सकता है. इंडियन रेलवे कई स्टेशनों पर रीडेवलपमेंट का काम शुरू करने जा रही है, जिसके लिए यात्रियों से सर्विस चार्ज लिया जा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जल्द ही देश के बड़े रेलवे स्टेशनों (Indian Railways) पर यात्रियों को ज्यादा किराया देना पड़ सकता है. इंडियन रेलवे कई स्टेशनों पर रीडेवलपमेंट का काम शुरू करने जा रही है, जिसके लिए यात्रियों से सर्विस चार्ज लिया जा सकता है. बता दें सरकार की नजर इस समय 100 से ज्यादा स्टेशनों पर जहां पर ये काम शुरू किया जा सकता है. बता दें ये काम प्राइवेट प्लेयर की मदद से किया जाएगा तो ऐसे में वह अपनी कमाई के लिए यात्रियों से यूजर चार्ज ले सकते हैं.

    कैबिनेट बैठक में हो सकता है फैसला
    टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, कैबिनेट आने वाले 2 हफ्तों में इस पर फैसला ले सकती है कि यात्रियों से कितना यूजर चार्ज लिया जाएगा. इसके अलावा ये चार्ज किन-किन स्टेशनों पर लागू होगा. रेल मंत्रालय इसको लेकर जल्द फैसला ले सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि ये चार्ज 10 से 50 रुपये के बीच में हो सकता है.



    यह भी पढ़ें: PNB ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अगर खो गया है डेबिट कार्ड तो फॉलो करें ये 3 स्टेप्स, बनेगा काम

    120 स्टेशनों पर लागू हो सकता है यूजर चार्ज
    आपको बता दें अलग-अलग क्लास में सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये चार्ज अलग-अलग हो सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि इंडियन रेलवे शुरुआत में 120 स्टेशनों पर यूजर चार्ज लागू कर सकता है.

    इन स्टेशनों पर देना पड़ सकता है ज्यादा किराया
    इन स्टेशनों की लिस्ट में नई दिल्ली, मुंबई (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस), नागपुर, तिरुपति, चंडीगढ़, ग्वालियर जैसे कई स्टेशनों का नाम शामिल है.

    किसके हाथ में जाएगा ये चार्ज
    आपको बता दें रेलवे इस समय निजी निवेशकों को ये मौका देने के लिए रीडेवलपमेंट का विचार कर रही है. इसके अलावा यात्रियों से लिया जाने वाला यूजर चार्ज सीधे निजी निवेशकों के हाथों में जाएगा. ऐसे में उनको एक फिक्सड इनकम मिलेगी.



    यह भी पढ़ें: व्यापारियों ने दिल्ली-एनसीआर में दूध-सब्ज़ी की सप्लाई का निकाला यह तरीका

    प्लेटफॉर्म टिकट भी हो सकता है महंगा
    इसके अलावा सूत्रों का यह भी कहना है कि इसका असर प्लेटफॉर्म टिकट पर भी पड़ सकता है यानी इसके लिए भी ज्यादा चार्ज देना पड़ सकता है. पैसेंजर्स के मामले में यह किराए में शामिल कर लिया जाएगा. अनरिजर्व्ड कैटिगरी में यह चार्ज शामिल किया जाएगा या नहीं, फिलहाल इसको लेकर सहमति नहीं बन पाई है.
    Published by:Shivani sharma
    First published: