रेलवे का तोहफा! अगले महीने से इन 2 रुट्स पर चलेगी रेलवे की ड्रीम ट्रेन, बचेगा यात्रियों का समय

भारतीय रेलवे अब एक बार फिर अगस्त से तेजस एक्सप्रेस चलाने का प्लान कर रही है.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 11:09 AM IST
रेलवे का तोहफा! अगले महीने से इन 2 रुट्स पर चलेगी रेलवे की ड्रीम ट्रेन, बचेगा यात्रियों का समय
रेलवे का तोहफा! अगले महीने से इन 2 रुट पर चलेगी ये खास ट्रेन
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 11:09 AM IST
भारतीय रेलवे अब एक बार फिर अगस्त से तेजस एक्सप्रेस चलाने का प्लान कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगस्त में चल सकती है ये खास ट्रेन, लेकिन अभी तक कोई भी फैसला नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि करनाल और अंबाला में भी इसके स्टॉपेज होंगे. वहीं, उत्तर रेलवे ने फैसला लिया है कि दिल्ली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस की जगह टी-18 एक्सप्रेस चलाई जाएगी. आपको बता दें कि हाल में रेलवे मंत्रालय ने फैसला किया है कि वरिष्ठ अधिकारी अब जनरल कोच में यात्रा करेंगे. रेल मंत्री ने सभी GMs और DRMs के साथ बैठक कर ये फैसला लिया है. हर क्लास वन अधिकारी ट्रेन यात्रा के दौरान कम से कम आधे घंटे जनरल कोच में बिताएगा.

शताब्दी एक्सप्रेस की जगह तेजस एक्सप्रेस
भोपाल से शताब्दी दोपहर 2 बजे चलकर रात को 11 बजे पहुंचती है, यही शताब्दी का रैक सुबह नई दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना होता है. रेल मंत्री पियूष गोयल अपने पिछले कार्यकाल में कह चुके हैं कि शताब्दी एक्सप्रेस में फुटफाॅल ज्यादा नहीं है, ऐसे में कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि कहीं इस शताब्दी एक्सप्रेस की जगह तेजस एक्सप्रेस ही न चला दी जाए.

ये भी पढ़ें: अब DL बनवाने के लिए 8वीं पास होना जरूरी नहीं सरकार का फैसला

शताब्दी से 25 मिनट जल्दी पहुंचेगी दिल्ली
तेजस एक्सप्रेस में 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने की क्षमता है. लेकिन चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच रेल ट्रैक पर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ज्यादा ट्रेन नहीं चलाई जा सकती. वर्तमान में चल रही शताब्दी एक्सप्रेस भी 110 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर चलती है. ऐसे में तेजस भी इसी रफ्तार पर चलेगी. ऐसे में अगर तेजस चलती भी है तो इसकी रफ्तार भी यही होगी.

इसके अलावा तेजस चलाने की घोषणा करते समय इसे चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच नॉन स्टॉप ट्रेन बताया गया था. लेकिन शताब्दी की तरह इसके भी दो स्टॉपेज बताए जा रहे हैं. ऐसे में तेजस चलती भी है तो यात्री चंडीगढ़ से दिल्ली से शताब्दी से महज 25 मिनट का ही फर्क पड़ेगा. चंडीगढ़ के अलावा नई दिल्ली से लखनऊ के बीच भी एक तेजस एक्सप्रेस चलाई जाएगी. इसके रैक भी वहां पहुंच चुके हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: इस राज्य में पैदा होंगी Jobs, 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 11:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...