यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब से सस्ते में बुक करें ट्रेन का टिकट, रेलवे दे रहा बुकिंग पर 5 फीसदी की छूट

अब से सस्ते में बुक करें ट्रेन का टिकट

इंडियन रेलवे (India Railways) ने इस बारे में जानकारी दी है. बता दें अगर आप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपको ये डिस्काउंट मिलेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली: रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट करा रहे हैं तो अब आपको एक्सट्रा डिस्काउंट (discount on ticket booking) मिलेगा. इंडियन रेलवे (India Railways) ने इस बारे में जानकारी दी है. बता दें अगर आप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपको ये डिस्काउंट मिलेगा. इस स्कीम का फायदा आप अगले साल तक ले सकते हैं. यानी अगर आप 12 जून 2022 तक कभी भी अपना टिकट बुक करेंगे तो आपको ये डिस्काउंट मिलेगा.

    रेलवे ने ट्रेन टिकट खरीदने के लिए UPI के जरिये पेमेंट 1 दिसंबर 2017 को शुरू की थी. इस ऑफर का अगर आप फायदा लेना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको इसका फायदा सिर्फ काउंटर से टिकट बुक कराने पर मिलेगा. आप घर बैठे ऑनलाइन बुकिंग में ये छूट का लाभ नहीं ले सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: 50 रुपये वाला ये शेयर आपको कुछ ही दिन में बनाएगा लखपति, जानें कहां लगाएं पैसा?

    50 रुपये तक की अधिकतम छूट मिलेगी
    आपको बता दें पहले रेलवे ने बता दें कि पहले ऑनलाइन रिजर्व्ड टिकट की बुकिंग पर 5 फीसदी की रियायत देने की घोषणा की गई थी. लेकिन अब रेलवे काउंटर पर टिकट बुकिंग का पेमेंट यूपीआई से करने पर भी छूट मिलेगी. बता दें इसमें आपको अधिकतम 50 रुपये तक की ही छूट मिलेगी और टिकट की कीमत 100 रुपये से अधिक होनी चाहिए. इसमें UPI और BHIM दोनों के जरिये पेमेंट करने पर डिस्काउंट मिलेगा.

    किस तरह करा सकते हैं UPI के जरिए टिकट बुकिंग-
    >> आपको Railway के PRS काउंटर पर टिकट बुक करने का फॉर्म लेना है.
    >> फॉर्म में यात्रा की डिटेल भरने के बाद उसे Clerk को दें.
    >> इसके बाद में Railway Clerk आपको रकम बताएगा.
    >> अब यात्री को पेमेंट के रूप में UPI/Bhim का इस्तेमाल करना होगा.
    >> Clerk इसमें आपकी मदद करेगा.
    >> पेमेंट करने पर यात्री को उसके मोबाइल पर पेमेंट से जुड़ा एक SMS मिलेगा.
    >> पेमेंट का मैसेज कन्‍फर्म करने के के बाद किराया UPI से जुड़े खाते से डेबिट हो जाएगा.
    >> PRS काउंटर क्‍लर्क टिकट प्रिंट करेगा और यात्री को दे देगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.