लाइव टीवी

फ्री में कर सकते हैं Rail में सफर, जानिए क्या है नियम और कैसे मिल सकता है आपको फायदा

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 8:13 AM IST
फ्री में कर सकते हैं Rail में सफर, जानिए क्या है नियम और कैसे मिल सकता है आपको फायदा
बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट

रेलवे में यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए जाननी बहुत जरूरी है. रेलवे टिकट पर कुछ लोगों को छूट देता है. कई लोगों को तो इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने फ्री सफर करने का मौका भी देती है. आइए आपको बताते हैं किस टिकट पर मिल सकती है आपको छूट.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 8:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे में यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए जाननी बहुत जरूरी है. रेलवे टिकट पर कुछ लोगों को छूट देता है. कई लोगों को तो इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने फ्री सफर करने का मौका भी देती है. आइए आपको बताते हैं किस टिकट पर मिल सकती है आपको छूट. भारतीय रेलवे में कुछ खास कैटेगरी के लोगों को रेल में सफर करने पर IRCTC की ओर से ट्रेन की टिकट पर डिस्काउंट (Rail Ticket Discount) दिया जाता है. जी हां, भारतीय रेलवे इन लोगों को भी सस्‍ते में सफर कराता है. बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट रहता है.

इस लिस्ट में यूथ, स्टूडेंट से लेकर सीनियर सिटीजन तक शामिल हैं. स्टूडेंट्स को घर से स्‍कूल या कॉलेज आना-जाना, टूर, विदेशी छात्रों का सफर, रिसर्च वर्क से संबंधित ट्रैवल आदि समेत कई वजहों से ट्रेन में सफर करने पर छूट मिलती है. इसके अलावा 58 साल की महिला और 60 साल के पुरूषों को भी ट्रेन की टिकट में छूट दी जाती है. आइए बताते हैं कि स्‍टूडेंट्स, सीनियर सिटीजन और यूथ को किन उद्देश्‍यों के लिए रेल सफर में कितने फीसदी तक का डिस्‍काउंट उपलब्‍ध है..

ये भी पढ़ें: हर महीने होगी 15000 रुपए की कमाई! सरकार की मदद से शुरू करें ये बिज़नेस

जी हां, भारतीय रेलवे इन लोगों को भी सस्‍ते में सफर कराता है. बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट रहता है.

सीनियर सिटीजन को मिलने वाला डिस्काउंट 
>> 58 साल या 58 साल से ज्यादा उम्र की महिला और 60 साल या 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष को ट्रेन में सफर करने पर टिकट में छूट मिलेगी. महिला यात्री को 50 फीसदी और पुरुष यात्री को 40 फीसदी की छूट मिलेगी.

>> ये छूट यात्रियों को ट्रेन की सभी क्लास (एसी, स्लीपर) में सफर करने पर मिलेगी. ये छूट राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में सफर करने पर भी मिलेगी. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि यात्री किस उद्देश्य से सफर कर रहे हैं.
Loading...

स्टूडेंट्स को मिलने वाला डिस्काउंट 
>> रेलवे लड़कियों को ग्रेजुएशन तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर करने की सुविधा देता है. वहीं लड़के 12वीं क्‍लास तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर कर सकते हैं.
>> इसके तहत मदरसे के बच्‍चे भी शामिल हैं.
>> केन्‍द्र या राज्‍य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्‍लीपर क्‍लास की टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों और किसानों को दिवाली गिफ्ट! जानें कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

यूथ को मिलने वाला डिस्काउंट 
>> नेशनल इंटिग्रेशन कैम्पस के तहत नेशनल यूथ प्रोजक्ट में जाने वाले लोगों को सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.
>> नेशनल इंटिग्रेशन कैम्पस के तहत मानव उत्थान सेवा समिति में जाने वाले लोगों को सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 40 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.
>> बेरोजगार युवाओं को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, सरकारी यूनिवर्सिटी या किसी वैधानिक निकाय में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.
>> केंद्र सरकार या राज्य सरकार में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए सेकेंड क्लास में 100 फीसदी और स्लीपर क्लास में 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा.

ये भी पढ़ें: 31 मार्च तक किसान पूरा कर लें ये काम, लेट होने पर नहीं मिलेंगे 3000 रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 7:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...