Home /News /business /

Railway की स्पेशल छूट! स्लीपर/सेकेंड क्लास के किराये में मिलेगा 50% का डिस्काउंट

Railway की स्पेशल छूट! स्लीपर/सेकेंड क्लास के किराये में मिलेगा 50% का डिस्काउंट

एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों को मिलेगी छूट

एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों को मिलेगी छूट

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ (Ek Bharat Shrestha Bharat) कार्यक्रम के तहत एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने वाले ऐसे युवा छूट के हकदार होंगे जिनकी कुल मासिक आय 5,000 रुपये प्रति महीने से ज्यादा नहीं है.

    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ (Ek Bharat Shrestha Bharat) कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले युवाओं को यात्रा किराये में 50 प्रतिशत की छूट देगी. यह छूट केवल दूसरी श्रेणी/शयनयान (Second/Sleeper Class) के मूल किराए पर मिलेगी.

    ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने वाले ऐसे युवा छूट के हकदार होंगे जिनकी कुल मासिक आय 5,000 रुपये प्रति महीने से ज्यादा नहीं है. यात्रा किराये में छूट का प्रावधान केवल सामान्य रेल गाड़ियों के लिए है. विशेष रेल गाड़ियों (Special Trains) और विशेष सुविधाओं वाले रेल डिब्बों (Special Coaches) पर यह लागू नहीं होगा.

    300 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करने वालों को मिलेगी छूट
    यात्रा की शुरुआत वाले स्थान से गन्तव्य स्थल तक 300 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करने वालों को वापसी यात्रा के लिए मेल/एक्सप्रेस गाड़ियों के दूसरी श्रेणी/शयनयान के एक तरफ के किराये के भुगतान पर भी यह छूट दी जाएगी.

    ये भी पढ़ें: SBI की चेतावनी! अब फोन चार्ज करते वक्त खाली हो सकता है आपका खाता, ऐसे रहें सेफ

    पूरी करनी होगी ये शर्तें
    यह छूट विभिन्न राज्यों के संबंधित मानव संसाधन विकास विभाग के सचिव द्वारा रेलवे के निर्धारित प्रारूप में जारी प्रमाण पत्र दिखाए पर ही दी जाएगी. इच्छुक प्रतिभागियों को संबंधित रेलवे के अधिकृत अधिकारियों, मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक और मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक आदि के समक्ष यह प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा, जो उन्हें इसके बाद रेल किराये में छूट दिए जाने का आदेश जारी करेगा. इस आदेश के आधार पर संबंधित रेलवे स्टेशन मास्टर किराए में छूट देने की अनुमति देगा.

    इस छूट का लाभ ऐसे लोग नहीं ले सकेंगे जिनकी यात्रा का खर्च केंद्र या राज्य सरकारों, स्थानीय वैधानिक निकायों, निगमों या सार्वजनिक उपक्रमों और विश्वविद्यालयों द्वारा वहन किया जाता है.

    ये भी पढ़ें: अब रेल का सफर होगा ज्यादा आरामदायक, रेलवे लगा रही ट्रेनों में ये खास कोच

    किराये में छूट केवल मूल किराये पर लागू होगी
    यात्रा किराये में छूट केवल मूल किराये पर लागू होगी. रेल टिकट पर लगने वाले अतिरिक्त प्रभार, आरक्षण शुल्क तथा अन्य ऐसे शुल्कों पर छूट का प्रावधान नहीं है. छूट से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत के लिए संबंधित रेल जोन के प्रमुख वाणिज्यिक प्रबंधक से संपर्क किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: NCLAT का आदेश-साइरस मिस्त्री को फिर बनाया जाए टाटा संस का चेयरमैन, एन चंद्रशेखरन की नियुक्ति अवैध घोषित!

    Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Irctc, Railway, Train, Train ticket

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर