ट्रेन टिकट बुक कराते वक्त न भूलें 49 पैसे में इस सर्विस को लेना, बुरे वक्त में मिलेगी लाखों की मदद

16 दिसंबर से पूूर्व मध्य रेल के तहत चलने वाली कई ट्रेनों का परिचालन रद्द रहेगा.

दिवाली (Diwali 2019) और छठ पूजा (Chhat Puja 2019) के मौके पर अगर आप अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट बुक (Train Ticket Reservation) करा रहे हैं तो आपको बता दें कि रेलवे (Indian Railway) बहुत मामूली फीस में 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस देता है. आइए जानें इसके बारे में सबकुछ...

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिवाली (Diwali 2019) और छठ पूजा (Chhat Puja 2019) के मौके पर रेलवे (Indian Railways) अपने यात्रियों की सभी सुविधाओं का पूरा ख्याल रख रहा है. रेलवे की ओर से हाल में कई स्पेशल ट्रेनें (Special train for Diwali) चलाई गई हैं. बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए 28 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान हो चुका है.  ऐसे में आप भी अपनी टिकट बुक (Train Ticket Booking for Diwali) कराना जा रहे है तो आपको बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों को 50 पैसे से भी कम में 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस देती है. किसी भी यात्री के साथ अनहोनी होने पर उसके परिवार को इसका फायदा मिलता है.

    आइए जानते हैं IRCTC की ओर से दिए जाने वाले 10 लाख रुपये के इंश्योरेंस के बारे में...

    कैसे मिलेगा 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस- इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के माध्यम से टिकट बुक कराने पर इसका फायदा उठाया जा सकता है. दरअसल IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन आता है. IRCTC की वेबसाइट से आप जब भी ट्रेन टिकट बुक करेंगे तो आपके सामने Travel Insurance का एक विकल्प आएगा. जहां आपको ट्रैवल इंश्योरेंस चुनने का विकल्प मिलेगा. इसके लिए आपको सिर्फ 49 पैसे चुकाने होंगे.

    ये भी पढ़ें- अब ट्रेन में सफर के वक्त नहीं मिलेगी प्लास्टिक वाली पानी की बोतल!



    >>IRCTC से टिकट बुक होने के बाद आपके मोबाइल पर SMS और ई-मेल के जरिये भी नॉमिनी की डिटेल्स भरने के लिए लिंक प्राप्त होता है, जिस पर क्लिक करके सीधे इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर नॉमिनी की डिटेल्स भर सकते हैं.

    >> ईमेल या SMS से लिंक ओपन करने पर इंश्योरेंस कंपनी के पेज पर आपके टिकट की डिटेल्स जैसे कि पीएनआर, नाम आदि उस पर आ जाती हैं.

    >> पेज में नॉमिनी का नाम, उसके साथ संबंध, उम्र, पता आदि जानकारियां भरने के लिए बॉक्स बने होते हैं, उनमें डिटेल्स भरकर अपडेट करना होता है.



    इश्योरेंस का फायदा किसे मिलेगा- IRCTC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा. वेटिंग लिस्ट ई-टिकट वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि टिकट कन्फर्म नहीं होने पर वेटिंग लिस्ट टिकट ऑटोमेटिक कैंसिल हो जाता है. ट्रैवेल इंश्योरेंस के विकल्प की सुविधा 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है.

    ये भी पढ़ें- रेलवे की बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन के किराए और सुविधाओं के बारे में जानिए...

    >> जैसे ही आप अपनी यात्रा शुरू करेंगे वैसे ही आपका इंश्योरेंस शुरू हो जाएगा. अगर आसान भाषा में कहें तो ट्रेन में चढ़ने वाले स्टेशन से लेकर यात्रा खत्म करने वाले स्टेशन तक आप इस बीमा योजना के लाभार्थी रहते हैं.

    >> यहां तक कि ट्रेन में चढ़ने और उतरने के दौरान भी आप योजना के लाभार्थी होते हैं. अगर इस दौरान कोई भी घटना-दुर्घटना होती है तो आपको इसका लाभ मिलेगा. एक बार प्रीमियम का भुगतान हो जाने के बाद कैंसिलेशन की सुविधा नहीं है.

    >> क्लेम कितना मिलेगा यह दुर्घटना में हुए नुकसान पर निर्भर करता है. इसे 5 कैटेगिरी  में बांटा गया है. दुर्घटना में स्थायी विकलांगता और मौत होने की सूरत में 10 लाख रुपये और पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में भी 10 लाख रुपये का क्लेम मिलता है.

    >> रेल यात्रा के दौरान हादसे में आंशिक विकलांगता की सूरत में 7.50 लाख रुपये और जख्मी होकर अस्पताल में भर्ती होते हैं तो 2 लाख रुपये का क्लेम मिलता है. मृत्यु होने की दशा में शव को लाने ले जाने के लिए 10 हजार रुपये की मदद भी मिलेगी.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.