• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Indian Railways टिकट के साथ देता है कई सुविधाएं, इंश्‍योरेंस कवर समेत जानें अपने फायदे की हर बात

Indian Railways टिकट के साथ देता है कई सुविधाएं, इंश्‍योरेंस कवर समेत जानें अपने फायदे की हर बात

Indian Railways अपने यात्रियों को टिकट के साथ कई तरह की सुविधाएं उपलब्‍ध कराता है.

Indian Railways अपने यात्रियों को टिकट के साथ कई तरह की सुविधाएं उपलब्‍ध कराता है.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) टिकट के साथ मिले इंश्‍योरेंस के तहत ट्रेन दुर्घटना में यात्री के अस्पताल में भर्ती होने और इलाज (Hospitalization & Treatment Expenses) के लिए दो लाख रुपये तक देता है. आइए जानते हैं कि रेलवे अपने यात्रियों को दूसरी कौन-कौन सी सुविधाएं देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ट्रेन यात्रियों को टिकट के साथ कई तरह की सुविधाएं भी देता है, जिनके बारे में काफी कम लोग जानते हैं. इनमें इंश्‍योरेंस कवर (Insurance Cover), वेटिंग रूम (Waiting Room) समेत कई सुविधाएं शामिल हैं. इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिये टिकट बुक कराने पर अगर आपने इंश्योरेंस के विकल्‍प पर टिक किया है तो ट्रेन दुर्घटना (Train Accident) में मृत्यु होने या अस्थायी तौर पर विकलांग होने पर 10 लाख रुपये का मुआवजा (Compensation) मिलता है. वहीं, स्थायी आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख का इंश्योरेंस कवर मिलता है.

    सिर्फ 49 पैसे में यात्रियों को मिलता है इंश्‍योरेंस कवर
    ट्रेन दुर्घटना में यात्री के अस्पताल में भर्ती होने और उस दौरान इलाज (Hospitalization & Treatment Expenses) के लिए दो लाख रुपये तक मिलते हैं. इसके अलावा चोरी, डकैती होने पर भी इंश्योरेंस कवर मिलता है. बता दें कि यह इंश्योरेंस लेने के लिए यात्री को सिर्फ 49 पैसे ही खर्च करने पड़ते हैं. वहीं, ट्रेन यात्रा के दौरान अगर किसी की तबीयत खराब हो जाती है और दवा की जरूरत पड़ती है तो ट्रेन टीटीई से फर्स्ट ऐड बॉक्स की मांग कर सकते हैं. ट्रेन में सफर करने वाले हर यात्री को रेलवे की ओर से ये सुविधा दी जाती है. हालांकि, जानकारी नहीं होने के कारण बहुत कम ही लोग जरूरत पड़ने पर इस सुविधा का फायदा ले पाते हैं.

    ये भी पढ़ें- Delhi-Mumbai Expressway पर टोल टैक्‍स से केंद्र को हर महीने होगी ₹1500 करोड़ तक की कमाई: नितिन गडकरी

    स्‍टेशन पर वाईफाई और क्‍लॉक रूम की मिलती है सुविधा
    यात्रियों को अब स्टेशनों पर रेलवे की ओर से वाईफाई की मुफ्त सुविधा दी जा रही है. हालांकि, अभी यह सुविधा सभी रेलवे स्टेशनों पर उपलब्‍ध नहीं कराई गई है. वहीं, ट्रेन लेट होने पर टिकट के क्लास के मुताबिक वेटिंग रूप का इस्‍तेमाल आराम करने के लिए सकते हैं. रेलवे हर यात्री को यह सुविधा देता है. इसके अलावा रेल यात्रियों को क्लॉक रूम की सुविधा भी दी जाती है. अगर आपके पास ट्रेन का वैध टिकट है तो आप क्लॉक रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आप अपना सामान जमा करा सकते हैं. कई बार सफर के दौरान टाइम गैप होने पर लोग अपने सामान को यहां रखकर आराम से घूम पाते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज