लाइव टीवी

रेलवे की नई शुरुआत : अब रेलवे स्टेशन पर फ्री में कर सकेंगे मोबाइल कॉलिंग समेत ये सभी काम

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 3:42 PM IST
रेलवे की नई शुरुआत : अब रेलवे स्टेशन पर फ्री में कर सकेंगे मोबाइल कॉलिंग समेत ये सभी काम
रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में मौसम, ट्रेनों की जानकारी समेत मोबाइल और वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी.

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन पर अनूठा ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है. इसके जरिए यात्री मुफ्त में मोबाइल और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 3:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन पर अनूठा ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है. इसके जरिए यात्री मुफ्त में मोबाइल और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. साथ ही, फॉस्ट मोबाइल चार्जिंग, मौसम और ट्रेन सहित स्थानीय जगहों की जानकारी भी ले सकते हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर महीने में विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर पहला गेमिंग जोन भी शुरू किया गया था. यह भी रेलवे मंत्रालय का अपनी तरह का पहला इनेशिएटिव है. गेमिंग जोन में यात्री आधुनिक गेमिंग का मजा ले सकते हैं.

पहली बार रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में मिलेंगी ये सुविधाएं
भारतीय रेल नेटवर्क में यह पहला डिजिटल कियोस्क है. इसे भुवनेश्वर स्थित Nexyite Infotech Service Limited द्वारा डेवलेप किया गया है. यह कियोस्क ह्यूमन इंटरफेस सिस्टम पर आधारित है.

इसके जरिए मुफ्त मोबाइल और वीडियो कॉलिंग के अलावा डिजिटल कियोस्क से मोबाइल और लैपटॉप के 6 फास्ट चार्जिंग पोर्ट्स और 10 इंच की इंटरेक्टिव टच स्क्रीन की सुविधा मिलेगी.

रेलवे ने सबसे पहले यह ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम विशाखापत्तनम स्टेशन पर लगाया है. यह डिजिटल कियोस्क ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन के विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है.

ये भी पढ़ें-Railway ने शुरू की नई सर्विस! चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कन्फर्म सीट

इस डिजिटल स्क्रीन पर मौसम, ट्रेनों की जानकारी, इसके अलावा स्थानीय दर्शनीय स्थानों की जानकारी, गूगल मैप्स और सिटी मैप्स की भी जानकारी मिलेगी.


यह डिजिटल कियोस्क नॉन फेयर रिवेन्यू सिस्टम के तहत रेलवे मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है. डिजिटल कियोस्क की एलईडी स्क्रीन पर विज्ञापन दिखाकर राजस्व की भी कमाई होगी.

आपको बता दें कि फ्री कॉलिंग की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन पर डिजिटल कियोस्क और एक डिजिटल बिलबोर्ड लगाया गया है. इस सुविधा की मदद से पैसेंजर फ्रेंडली सर्विस को अपग्रेड किया गया है.

ये भी पढ़ें-सरकार का तोहफा! जल्द ही ट्रेन में देख पाएंगे अपनी मर्जी के VIDEO और फिल्में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 3:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर