अपना शहर चुनें

States

कर्मचारियों को लगेगा झटका! रेलवे कर रहा ट्रैवल और ओवर टाइम अलाउंस में 50% कटौती की तैयारी

रेल कर्मचारियों को लगेगा बड़ा झटका
रेल कर्मचारियों को लगेगा बड़ा झटका

रेलवे, कर्मचारियों (Railway employees) के ट्रैवल अलाउंस और ओवरटाइम ड्यूटी (Travel Allowance and overtime Allowance) के लिए दिए जाने वाले भत्ते में 50 प्रतिशत की कटौती कर सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown) में रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. आर्थिक रूप से हुए नुकसान को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ कड़े कदम उठाने का फैसला किया है. जिसके चलते रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) भारतीय रेलवे के कर्मचारियों के भत्तों को कम करने पर विचार कर रहा है. रेलवे, कर्मचारियों (Railway employees) के ट्रैवल अलाउंस और ओवरटाइम ड्यूटी (Travel Allowance and overtime Allowance) के लिए दिए जाने वाले भत्ते में 50 प्रतिशत की कटौती कर सकता है. इस पर जल्द ही कोई फैसला लिया जा सकता है.

जल्द हो सकता है फैसला
मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक मुताबिक, रेल मंत्रालय ने इस पर पहल करनी शुरू कर दी है और कर्मचारियों के ओवरटाइम और ट्रैवल अलाउंस में कमी करने पर जल्द ही अंतिम निर्णय ले सकता है. इससे पहले अगस्त में भी ऐसी अटकलें लगाई गई थीं कि इंडियन रेलवे साल 2020 21 के लिए कर्मचारियों के वेतन और पेंशन रोकने पर विचार कर रहा है. हालांकि तब सरकार ने इन अटकलों को खारिज कर दिया था. सरकार ने खारिज करते हुए सोशल साइट पर लिखा था सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं था.


बता दें, भारतीय रेल में 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं और करीब 15 लाख पेंशनहोल्डर्स भी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय ने पहले वित्त मंत्रालय से 2020 21 में 53,000 करोड़ रुपये के पेंशन खर्च को पूरा करने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की थी.



ये भी पढ़ें : रेलवे नें 27 नवंबर तक कैंसिल की ये सभी ट्रेनें, आपने भी कराया है टिकट तो चेक कर लें गाड़ी नंबर!

इससे पहले एक खबर ये भी काफी चर्चा में थी कि रेलवे 1 दिसंबर से कोविड-19 स्पेशल ट्रेन समेत सभी ट्रेनों (Indian railways) का परिचालन बंद करने जा रही है. लेकिन रेलवे मिनिस्ट्री ने इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. इस खबर को लेकर रेलवे ने कहा है फिलहाल सरकार का ऐसा कोई प्लान नहीं है. यह खबर पूरी तरह से फेक है. अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आया है तो उस पर ध्यान न दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज