होम /न्यूज /व्यवसाय /Indian Railway: गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का भी अब बदलेगा लुक, यात्रियों को मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

Indian Railway: गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का भी अब बदलेगा लुक, यात्रियों को मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

मोदी सरकार देश के कई रेलवे स्टेशनों का लुक बदल रही है.

मोदी सरकार देश के कई रेलवे स्टेशनों का लुक बदल रही है.

रेल मंत्रालय (Rail Ministry) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद रेलवे स्टेशन (Ghaziabad Railway Station) ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. रेल मंत्रालय (Rail Ministry) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद रेलवे स्टेशन (Ghaziabad Railway Station) का भी अब कायाकल्प करने जा रही है. कुछ महीने पहले ही भारतीय रेलवे ने फरीदाबाद रेलवे स्टेशन (Faridabad Railway Station) के नए मॉडल की भी तस्वीरें शेयर की थीं. दिल्ली-एनसीआर का गाजियाबाद रेलवे स्टेशन भी अब एयरपोर्ट (Airport) की तरह चमकने लगेगा. भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि इस स्टेशन को 350 रुपये की लागत से बनाया जाएगा. रेल मंत्रालय ने बीते शनिवार को ही अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस रेलवे स्टेशन के नए मॉडल की तस्वीरें शेयर की हैं. ये तस्वीरें बता रही हैं कि यह रेलवे स्टेशन आने वाले दिनों में आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.

बता दें कि गाजियाबाद स्टेशन से बिहार, झारखंड, हरियाणा और पूर्वोत्तर राज्यों की कई ट्रेनें गुजरती हैं. इस स्टेशन से रोजाना करीब 200 से भी ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं और करीब डेढ़ से दो लाख लोग रोजाना सफर करते हैं. ऐसे में इस स्टेशन पर अब यात्रियों के पार्किंग से लेकर बैठने और खाने-पीने का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा. स्टेशन पर स्टील की बेंच, स्वचालित सीढ़ियां, रैंप वाला फूटओवर ब्रीज, रेस्टरूम, ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन, एलईडी डिस्पले, आरओ का शुद्ध पानी, साफ शौचालय, सीसीटीवी, वीआईपी लॉज के साथ कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी.

Ghaziabad Railway Station, Ghaziabad Railway Station redevelopment, railway Redevelop News, delhi-NCR news, indian railway, pnr status, irctc news, new delhi railway station, Ghaziabad Railway Station News, Indian Railways news, Ministry of Railways, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन, इंडियन रेलवे, भारतीय रेल, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, री-डेवलपमेंट, गाजियाबाद रिडेवलप न्‍यूज, दिल्ली-एनसीआर न्यूज, गाजियाबाद रेलवे स्‍टेशन का होगा विकास, रेल मंत्रालय, भारत सरकार, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन की तस्वीरें, गाजियाबाद एयरपोर्ट, गाजियाबाद स्टेशन से बिहार, झारखंड, हरियाणा और पूर्वोत्तर राज्यों की कई ट्रेनें गुजरती हैं.

गाजियाबाद स्टेशन से बिहार, झारखंड, हरियाणा और पूर्वोत्तर राज्यों की कई ट्रेनें गुजरती हैं.

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन 350 करोड़ की लागत से चमकेगा
350 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग में अब कई बदलाव किए जाएंगे. अब यहां पर तीन मंजिला आलीशान इमारत बनाई जाएगी. इसमें यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल से लेकर टिकट काउंटर और अधिकारियों के कार्यालय अलग-अलग मंजिल पर होंगे.

स्टेशन पर मिलेंगी ये सारी सुविधाएं
रेल मंत्रालय ने कहा है कि इस स्टेशन पर यात्रियों को स्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी. साथ ही रेलवे अधिकारियों के मुताबिक नई बिल्डिंग का पहला तल रेल लाइन से 4 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जाएगा. इस तल पर बजरिया साइड और विजयनगर साइड में प्रवेश द्वार होगा. इसी तल से रेल यात्री स्टेशन पर प्रवेश करेंगे और यही पर टिकट काउंटर होंगे. रेल लाइन से 10 मीटर की ऊंचाई पर बनाए जाने वाले द्वितीय तल पर वेटिंग हॉल (लाउंज) बनाया जाएगा. प्लेटफार्म नंबर एक से चार के ऊपर करीब 72 मीटर चौड़ाई में यह वेटिंग हॉल बनाया जाएगा.

स्टेशन पर ये बदलाव होंगे
स्टेशन पर आने वाले यात्री सीधे प्लेटफार्म पर जाने की बजाय इस लाउंज में पहुंचेंगे. यहां खानपान के लिए स्टॉल का भी इंतजाम किया जाएगा. यात्रियों की ट्रेन के आने की उद्घोषणा के बाद ही वह प्लेटफार्म पर जाएंगे. इससे प्लेटफार्म पर हर वक्त रहने वाली भीड़ नहीं रहेगी. तीसरी मंजिल पर अधिकारियों के कार्यालय बनाए जाएंगे. एक से लेकर चार नंबर प्लेटफार्म बिल्डिंग के अंदर रहेंगे, जबकि प्लेटफार्म नंबर 5 और 6 इससे बाहर रहेंगे, इसमें टीनशेड डाला जाएगा.

Ghaziabad Railway Station, Ghaziabad Railway Station redevelopment, railway Redevelop News, delhi-NCR news, indian railway, pnr status, irctc news, new delhi railway station, Ghaziabad Railway Station News, Indian Railways news, Ministry of Railways, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन, इंडियन रेलवे, भारतीय रेल, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, री-डेवलपमेंट, गाजियाबाद रिडेवलप न्‍यूज, दिल्ली-एनसीआर न्यूज, गाजियाबाद रेलवे स्‍टेशन का होगा विकास, रेल मंत्रालय, भारत सरकार, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन की तस्वीरें, गाजियाबाद एयरपोर्ट,

रेल मंत्रालय के मुताबिक इस समय 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव पर काम चल रहा है.

एफओबी और सीढ़ियां भी होंगी अत्याधुनिक
रेलवे अधिकारियों के अनुसार स्टेशन पर बनने वाली बिल्डिंग से निकासी के लिए एक एफओबी बनाया जाएगा. यह एफओबी धोबीघाट आरओबी के निकट प्रस्तावित किया गया है. स्टेशन पर बने सबसे पुराना एफओबी हटाया जाएगा. वर्तमान में बनाए जा रहे तीसरे एफओबी और बनाए जाने वाले नए एफओबी से ही लाउंज से प्लेटफार्म पर उतरने के लिए सीढ़ियां बनाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें: बिहार- UP के मरीजों को दिल्ली AIIMS में इलाज कराना हुआ और आसान, OPD कार्ड बनाने के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं!

पिछले कुछ सालों से मोदी सरकार देश के कई रेलवे स्टेशनों का लुक बदल रही है. रेल मंत्रालय के मुताबिक इस समय 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव पर काम चल रहा है. कई रेलवे स्टेशनों पर काम भी चालू हो गया है. पिछले दिनों पुनर्विकसित होने वाले बड़े रेलवे स्टेशनों में नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनल्स-मुंबई शामिल है.

Tags: Ghaziabad News, Indian railway, Indian Railway news, Railway News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें