होम /न्यूज /व्यवसाय /Indian Railways: यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन में बदल चुका है सोने का नियम, जानिए डिटेल्स

Indian Railways: यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन में बदल चुका है सोने का नियम, जानिए डिटेल्स

अगर रात की ट्रेन है तो जान लीजिए 10 बजे के बाद वाले ये नियम

अगर रात की ट्रेन है तो जान लीजिए 10 बजे के बाद वाले ये नियम

रेलवे नियमों के तहत अगर देर रात कोई व्यक्ति आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में मोबाइल पर ऊंची आवाज में बात करता है या मोब ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. रेल यात्रियों को सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) समय समय पर कई तरह के बदलाव करता रहता है. अगर आप ट्रेन (Train) से सफर करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है. आपको उसके कुछ नियमों के बारे में जानना बहुत जरूरी है.

नियमों की जानकारी से परेशानियों से होगा बचाव
भारतीय रेलवे में हर रोज करोड़ों से ज्यादा यात्री सफर करते हैं लेकिन इनमें से अधिकतर यात्रियों को रेलवे सफर से जुड़े जरूरी नियम और कायदों की जानकारी नहीं होती है जिसके कारण कई बार इन्हे परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. अगर आप ट्रेन सफर से जुड़े इन नियमों का जानकारी रखेंगे तो रास्ते में होने वाली कई परेशानियों से बच जाएंगे.

ये भी पढ़ें- वाह! बुलेट ट्रेन से आगे निकली वंदे भारत, 52 सेकंड में पकड़ी 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार, देखें वीडियो

रेलवे के नए नियमों के मुताबिक अब आपके कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी यात्री तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही तेज आवाज में गाने सुन सकता है ताकि यात्रियों की नींद में खलल न पड़े और वे यात्रा के दौरान चैन की नींद सो सकें.

ये भी पढ़ें- देश में पहली बार समुद्र के नीचे इतनी लंबी सुरंग में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, गहराई सुनकर आप भी चौंक जाएंगे

क्या हैं नियम
रेलवे नियमों के तहत अगर रात 10 बजे के बाद कोई व्यक्ति आपकी कंपार्टमेंट या कोच में मोबाइल पर तेज आवाज में बात करता है या मोबाइल पर तेज आवाज में गाने सुनता है तो संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई की जा सकती है. इस नियम के लागू होने के बाद आप बिना किसी दिक्कत के ट्रेन में अपनी चैन की नींद ले सकते हैं. यात्रा के दौरान अगर कोई व्यक्ति शोर करता है. ऐसी स्थिति में आप उसकी शिकायत ट्रेन कर्मचारियों से कर सकते हैं. संबंधित व्यक्ति के ऊपर तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Indian railway, Indian Railways, Railway

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें