रेलयात्री कृपया ध्‍यान दें! रेलवे ने दिल्ली से बिहार के लिए शुरू कीं 7 समर स्पेशल ट्रेनें, देखें टाइमटेबल

रेलवे ने दिल्‍ली और मुंबई से बिहार व यूपी के लिए स्‍पेशल ट्रेनें शुुरू की हैं.

रेलवे ने दिल्‍ली और मुंबई से बिहार व यूपी के लिए स्‍पेशल ट्रेनें शुुरू की हैं.

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मुंबई और दिल्ली से बिहार व उत्तर प्रदेश के लिए कई स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई हैं. इससे मौजूदा हालात में अपने घर लौटने वालों को मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 9:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण देश के कई राज्‍यों ने लॉकडाउन, वीकेंड लॉकडाउन या कर्फ्यू का सहारा लिया है. देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) और सबसे बुरी तरह कोरोना संक्रमण की चपेट में आए महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में लॉकडाउन (Lockdown) या सख्‍त पाबंदियां लगा दी गई हैं. दिल्ली में जहां लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. वहीं, महाराष्ट्र में 1 मई तक सख्‍त पाबंदियां लागू हैं. ऐसे में बड़ी संख्‍या में प्रवासी श्रमिक (Migrant Workers) एकबार फिर अपने घरों को लौट रहे हैं. इन श्रमिकों, कामगारों की मुश्किलें कम करने के लिए रेलवे (Indian Railways) ने मुंबई और दिल्ली के स्टेशनों से बिहार व उत्तर प्रदेश के लिए कई स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई हैं.

दिल्‍ली से बिहार के शहरों के लिए ट्रेनों का टाइमटेबल

भारतीय रेलवे ने बताया है कि 27 से 30 अप्रैल तक दिल्ली से बिहार के मुजफ्फरपुर, भागलपुर, सहरसा, सीतामढ़ी, जयनगर दरभंगा और कटिहार के लिए 7 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. इनमें 27 अप्रैल को ट्रेन संख्या 04474 रात 11 बजे दिल्ली जंक्शन से खुलेगी, जो दूसरे दिन रात 9 बजे मुजफ्फरपुर पहुंचेगी. इसके अलावा ट्रेन संख्या 04476 नई दिल्ली से 27 अप्रैल की रात 11.55 बजे भागलपुर के लिए रवाना होगी, जो अगले दिन रात 9.30 बजे पहुंचेगी. वहीं, ट्रेन संख्या 04478 दिल्ली जंक्शन से 28 अप्रैल की रात 11 बजे सहरसा जंक्शन के लिए रवाना होगी, जो अगले दिन रात 1 बजे पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें- जल्‍द बैंक अकाउंट में पहुंचने वाली है PM-KISAN की 8वीं किस्‍त! लिस्ट में ऐसे देखें किस-किस को मिलेंगे 2000 रुपये
ये ट्रेनें भी दिल्‍ली से चलकर बिहार के शहर पहुंचेंगी

उत्‍तर रेलवे के मुताबिक, ट्रेन संख्या 04480 नई दिल्ली से 29 अप्रैल की रात 11.55 बजे जयनगर के लिए रवाना होगी, जो दूसरे दिन सुबह 5.15 बजे पहुंचेगी. ट्रेन संख्या 04482 दिल्ली जंक्शन से 29 अप्रैल की रात 11 बजे रवाना होगी, जो दूसरे दिन सुबह 2.10 बजे सीतामढ़ी पहुंचेगी. इसके अलावा ट्रेन संख्या 04484 नई दिल्ली से 30 अप्रैल की रात 11.55 बजे रवाना होगी, जो अगली रात 11 बजे दरभंगा पहुंचेगी. ट्रेन संख्या 04486 दिल्ली जंक्शन से 30 अप्रैल की रात 11 बजे रवाना होगी, जो दूसरे दिन सुबह 4 बजे कटिहार पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें- देश के इस्पात संयंत्रों ने बढ़ाई ऑक्सीजन उत्‍पादन और आपूर्ति क्षमता, राज्यों को रोज दी जा रही 3100 मीट्रिक टन ऑक्सीजन



मुंबई से गुजरात, राजस्‍थान, यूपी होते हुए बिहार पहुंचेगी ये ट्रेन

उधर-पश्चिम रेलवे ने भी दानापुर के लिए मुंबई के बांद्रा टर्मिनस से 27 अप्रैल को ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. यह ट्रेन 27 अप्रैल को बांद्रा टर्मिनस से रात 11.45 बजे खुलेगी और बोरीवली, सूरत, वापी, वडोदरा, रतलाम, कोटा, सवाई माधोपुर, कासगंज, फर्रुखाबाद, कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, मुगलसराय, आरा, बिहटा स्टेशनों पर रुकते हुए 29 अप्रैल को दानापुर पहुंचेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज